नवरात्री में फिर बढ़े सोने-चांदी के दाम:जयपुर में सोना 275 रुपए प्रति 10 ग्राम, जबकि चांदी प्रति किलो हुई 150 रुपए महंगी

जयपुरएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो। - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक फोटो।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में जारी उठापटक के साथ ही बाद त्योहारी सीजन में सोने-चांदी की कीमत में एक बार फिर इजाफा होने लगा है। मंगलवार को नवरात्री के छठे दिन जयपुर सर्राफा कमेटी की ओर से जारी भावों के अनुसार जयपुर में 24 कैरेट प्रति 10 ग्राम सोने की कीमत में 250 रुपए इजाफा हुआ है। जिसके बाद 10 ग्राम 24 कैरेट सोने की कीमत बढ़कर 48 हजार 450 रुपए पर पहुंच गई है।

वहीं 22 कैरेट प्रति 10 ग्राम सोने की कीमत सोने की कीमत बढ़कर 46 हजार 100 रुपये पर पहुंच गई है। जबकि सोना 18 कैरेट 37 हजार 600 रुपये प्रति दस ग्राम और 14 कैरेट 30 हजार रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया है। जबकि चांदी की कीमत में भी आज 2 दिन बाद इजाफा देखने को मिली। मंगलवार को जयपुर में चांदी कीमतों में 150 रुपये प्रति किलो इजाफा हुआ। जिसके बाद जयपुर में आज चांदी रिफाइन 63 हजार 450 रुपये प्रति किलो की कीमत पर पहुंच गई है। सराफा व्यापारियों के अनुसार सोने-चांदी की कीमत में हुए इजाफे के बावजूद नवरात्रि में ग्राहकों की रौनक देखने को मिल रही है।

दिवाली तक 49 हजार तक जा सकता है सोना
IIFL सिक्योरिटीज के वाइस प्रेसिडेंट अनुज गुप्ता कहते हैं कि डॉलर के मजबूत होने से सोने-चांदी पर दबाव बना हुआ है। हालांकि कच्चे तेल के दाम बढ़ने से आने वाले महीनों में पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने की संभावना है। इससे महंगाई बढ़ सकती है। ऐसे में लंबी अवधि में सोने में बढ़त देखने को मिल सकती है। उनके अनुसार, दिवाली तक सोने के दाम 49 हजार रुपए पर पहुंच सकते हैं।

खबरें और भी हैं...