• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • In Jaipur, Gold Became Costlier By Rs 350 Per 10 Grams, While Silver Became Costlier By Rs 800 Per Kg; Gold Prices Can Go Up To 49 Thousand By Diwali

त्योहारी सीजन पर फिर बढ़े सोने-चांदी के दाम:जयपुर में सोना 350 रुपए प्रति 10 ग्राम, जबकि चांदी प्रति किलो हुई 800 रुपए महंगी; दिवाली तक 49 हजार तक जा सकते हैं सोने के भाव

जयपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो। - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में शुरू हुई उठापटक के बाद त्योहारी सीजन शुरू होने के साथ ही सोने-चांदी की कीमत में एक बार फिर इजाफा होने लगा है। गुरुवार को जयपुर सर्राफा कमेटी की ओर से जारी भावों के अनुसार जयपुर में 24 कैरेट प्रति 10 ग्राम सोने की कीमत में 325 रुपए इजाफा हुआ है। जिसके बाद 10 ग्राम 24 कैरेट सोने की कीमत बढ़कर 48 हजार 175 रुपए पर पहुंच गई है।

वहीं 22 कैरेट प्रति 10 ग्राम सोने की कीमत सोने की कीमत में 300 रूपए का इजाफा हुआ। जिसके बाद 22 कैरेट प्रति 10 ग्राम सोने की कीमत बढ़कर 45 हजार 800 रुपये पर पहुंच गई है। जबकि सोना 18 कैरेट 37 हजार 300 रुपये प्रति दस ग्राम और 14 कैरेट 29 हजार 700 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया है।

जबकि चांदी की कीमत में भी आज 2 दिन बाद इजाफा देखने को मिली। गुरुवार को जयपुर में चांदी कीमतों में 800 रुपये प्रति किलो इजाफा हुआ। जिसके बाद जयपुर में आज चांदी रिफाइन 63 हजार रुपये प्रति किलो की कीमत पर पहुंच गई है। हालांकि सोने-चांदी की कीमत में हुए इजाफे के बावजूद नवरात्री के पहले दिन बाजारों में ग्राहकों की रौनक देखने को मिल रही है।

आने वाले दिनों में जारी रह सकती है तेजी
जानकारों का कहना है कि डॉलर और बॉन्ड पर मिलने वाले इंट्रेस्ट में तेजी के कारण सोने की कीमत पर दबाव बना हुआ है। हालांकि, कच्चे तेल के भाव में तेजी के कारण दुनिया में महंगाई दर में इजाफा होगा। ऐसे में आने वाले दिनों में भी इसके दाम में तेजी रह सकती है। इसके अलावा फेस्टिवल सीजन में सोने की डिमांड में तेजी आएगी और इससे कीमत में बढ़ोतरी हो सकती है।
दिवाली तक 49 हजार तक जा सकता है सोना
IIFL सिक्योरिटीज के वाइस प्रेसिडेंट अनुज गुप्ता कहते हैं कि डॉलर के मजबूत होने से सोने-चांदी पर दबाव बना हुआ है। हालांकि कच्चे तेल के दाम बढ़ने से आने वाले महीनों में पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने की संभावना है। इससे महंगाई बढ़ सकती है। ऐसे में लंबी अवधि में सोने में बढ़त देखने को मिल सकती है। उनके अनुसार, दिवाली तक सोने के दाम 49 हजार रुपए पर पहुंच सकते हैं।

खबरें और भी हैं...