पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • In July, The Mercury Reached 46.3 Degrees, Monsoon Came In The State On June 24, Since Then There Has Been No Continuous Rain Anywhere.

मानसून 11 दिन से क्वारैंटाइन:जुलाई में पारा रिकाॅर्ड 46.3 डिग्री तक पहुंचा, 24 जून को प्रदेश में आया था मानसून, तब से कहीं भी लगातार बारिश नहीं

जयपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जयपुर के जंतर-मंतर पर बारिश के लिए वायु परीक्षण हुआ।
  • प्रदेश में मानसून के प्रवेश के 11 दिन बीतने के बाद भी लू के हालात बने हुए हैं
  • शनिवार को गंगानगर में दिन का तापमान 46.3 और बीकानेर में 45.3 डिग्री

काेराेना के दाैर में मानसून भी शायद क्वारेंटाइन हो गया है। तभी ताे 24 जून काे दस्तक देने के बाद से अब तक कुछ इलाकाें काे छाेड़कर कहीं भी लगातार व तेज बारिश नहीं हुई है। प्रदेश में मानसून के प्रवेश के 11 दिन बीतने के बाद भी लू के हालात बने हुए हैं। पारा जुलाई में रिकाॅर्ड 46.3 डिग्री तक पहुंच गया है।

शनिवार काे गंगानगर में दिन का तापमान 46.3 और बीकानेर में 45.3 डिग्री दर्ज हुआ। दाेनाें शहराें में 2012 के बाद जुलाई में पारा इस स्तर पर पहुंचा है। बारिश की बात करें ताे प्रदेश में 78.16% बारिश हाेनी थी, जबकि 74.62 मिमी हुई है। 2019 में अब तक 82.63 मिमी पानी गिरा था।

जयपुर में भी 73.90 मिमी बारिश होनी थी, लेकिन अब तक 53.84 मिमी ही बारिश हाे पाई है। हालांकि, पिछले साल इससे भी कम 39.34 मिमी बारिश हुई थी। मानसून अब 8 जुलाई तक एक्टिव होने की संभावना है। तब तक 15 दिन हो जाएंगे। यानी मानसून का क्वारेंटाइन पीरियड भी पूरा हो जाएगा।

बादलों के सैनिटाइजेशन की जरूरत

श्रीगंगानगर में पारा 46.3, बीकानेर में 45.3, चूरू में 44.1, अजमेर में 39.4, जयपुर में 40.5, बाड़मेर में 42.0, जैसलमेर में 43.5 डिग्री बना हुआ है।

निगेटिव: जोधपुर-बीकानेर सहित कुछ हिस्सोंं में लू चलेगी

माैसम विभाग ने अगले चाैबीस घंटे में जोधपुर के कुछ हिस्साें में लू चलने के अासार जताए हैं। बीकानेर में भी लगातार गर्म हवाएं चलने की संभावना है। पश्चिमी की ओर से लगातार शुष्क हवाएं चलने से मानसून दक्षिणी-पूर्वी इलाकाें से आगे नहीं बढ़ रहा है।

पॉजिटिव: कोटा, झालावाड़ सहित कई जगह बारिश होगी

मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे में कोटा, भीलवाड़ा, बूंदी, झालावाड़, उदयपुर  चित्तौड़गढ़, जालाैर और सिराेही जिले में मूसलाधार बारिश की संभावना जताई है। इससे तापमान में 2-3 डिग्री तक गिरावट हाेने का अनुमान है। 

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज पिछली कुछ कमियों से सीख लेकर अपनी दिनचर्या में और बेहतर सुधार लाने की कोशिश करेंगे। जिसमें आप सफल भी होंगे। और इस तरह की कोशिश से लोगों के साथ संबंधों में आश्चर्यजनक सुधार आएगा। नेगेटिव-...

और पढ़ें