• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • In Rajasthan 858 Children Under 18 Age Corona Infected In Dungarpur, Dausa And Barmer; Lockdown's New Guide Line Will Be Released Today By Gehlot Government Corona Updates Live

राजस्थान में तीसरी लहर की दस्तक के संकेत:डूंगरपुर, दौसा, बाड़मेर और अलवर में 18 से कम उम्र वाले 1181 संक्रमित, आज जारी होगी लॉकडाउन की नई गाइडलाइन

जयपुर2 वर्ष पहले

राजस्थान में कोरोना महामारी की तीसरी लहर के दस्तक देने के संकेत मिल रहे हैं। अब 18 से कम उम्र वालों के भी कोरोना संक्रमित होने के मामले सामने आने लगे हैं। पिछले दिनों डूंगरपुर जिले में महज 10 दिनों में 512 बच्चों के कोरोना पॉजिटिव होने के बाद अब प्रदेश के दौसा जिले में भी 345 बच्चों के महामारी की चपेट में आने की खबर है। यह केस पिछले 22 दिनों में आए हैं। वहीं, अलवर में 10 दिन में 323 बच्चे संक्रमित मिले। हालांकि राहत की बात यह है कि इनमें अभी कोई बच्चा गंभीर नहीं है। इनमें किसी को अस्पताल में भर्ती नहीं करना पड़ा है।

रविवार को बाड़मेर में भी 8 साल के एक बच्चे के संक्रमित होने की जानकारी सामने आई। उसके फेफड़ों में संक्रमण मिला है और HRCT स्कोर 17 आया है। ऐसे में चिकित्सा विभाग और जिला प्रशासन अलर्ट हो गया है। इसी बीच प्रदेश में लगा लॉकडाउन अगले 15 दिन और बढ़ाया जाना तय है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के निर्देशों के बाद गृह विभाग आज नई गाइड लाइन जारी करेगा। इस संबंध में शनिवार रात को मंत्रिपरिषद की मीटिंग में सुझाव आया था।

पहली बार राजस्थान में एक दिन में आधे हो गए संक्रमित
राजस्थान में कोरोना संक्रमण की रफ्तार तेजी से कम होने लगी है। दूसरी लहर में पहली बार प्रदेश में संक्रमण की दर एक ही दिन में आधी हो गई। पिछले कुछ दिनों से यहां पॉजिटिव होने की दर 19 फीसदी से ज्यादा थी। शनिवार को यह घटकर 9 फीसदी रह गई। अब 100 में से 9 लोग ही कोरोना संक्रमित मिल रहे हैं।

शनिवार को 6103 नए केस सामने आए। 15 हजार से ज्यादा रोगी रिकवर हुए। वहीं, 115 मौतें हुई। बात राजधानी जयपुर की करें तो यहां एक दिन में ही 51 फीसदी रोगी बढ़ गए। शुक्रवार को 1251 केस थे, तो शनिवार को बढ़कर 1900 हो गए। यहां पिछले 36 घंटों में कोरोना से हुई मौतों में भी करीब 11 फीसदी की गिरावट हुई है। जोधपुर में ब्लैक फंगस यानी म्यूकर माइकोसिस से शनिवार को पहली मौत हुई। यहां एमडीएस अस्पताल में 61 वर्षीय राधेश्याम ने दम तोड़ दिया।

प्रदेश के 14 जिलों में अब रोजाना 100 से कम केस

प्रदेश में कोरोना की स्थिति देखें तो 33 में से 14 जिले ऐसे हैं, जिसमें 100 से कम संक्रमित केस आए हैं। इनमें से भी आधे ऐसे हैं, जिनमें 50 से कम केस हैं। 50 से कम केस वालों में सिरोही, बूंदी, बारां, सवाई माधोपुर, करौली, धौलपुर और जालौर जिले हैं। इन सभी जिलों में संक्रमण की दर भी 6 फीसदी से कम रही है। 10 दिन पहले तक जयपुर, जोधपुर, कोटा, अलवर, उदयपुर और डूंगरपुर में 800 से 1000 तक कोरोना पॉजिटिव केस आ रहे थे। अब सिर्फ जयपुर में ही 1000 से ज्यादा पॉजिटिव आ रहे हैं। बाकी जिलों में यह संख्या 200 से 400 के बीच रह गई है।

खबरें और भी हैं...