पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • In Rajasthan First Phase, 4.5 Lakh Health Workers Will Be Installed Covishield Corona Vaccine, 5,626 Vaccination Teams Ready For It

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना को मात देगा राजस्थान:पहले चरण में 4.5 लाख हेल्थ वर्कर्स को लगाई जाएगी कोविशील्ड वैक्सीन, प्रदेश में 5,626 वैक्सीनेशन टीमें तैयार

जयपुर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जयपुर के स्वास्थ्य भवन में कोरोना वैक्सीनेशन के बारे में प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने जानकारी दी। - Dainik Bhaskar
जयपुर के स्वास्थ्य भवन में कोरोना वैक्सीनेशन के बारे में प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने जानकारी दी।
  • एयर कनेक्टिविटी वाले तीन शहरों जयपुर, उदयपुर व जोधपुर में होगा वैक्सीन का स्टोरेज
  • राजस्थान में 282 केंद्रों पर वैक्सीनेशन के लिए चिकित्सा विभाग ने पूरी की तैयारियां

प्रदेश में 16 जनवरी से शुरू होने वाले वैक्सीनेशन के पहले चरण में करीब 4.5 लाख हेल्थकेयर वर्कर्स को कोविशील्ड वैक्सीन लगाई जाएगी। प्रदेश में 282 केंद्रों पर पहले चरण का में वैक्सीनेशन किया जाएगा। इसके लिए चिकित्सा विभाग ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं।

चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने रविवार को स्वास्थ्य भवन स्थित सभागार में वैक्सीनेशन के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि कोविड वैक्सीन का स्टोरेज सबसे पहले एयर कनेक्टिविटी वाले तीन जिलों जयपुर, उदयपुर व जोधपुर में किया जाएगा। यहां वैक्सीन को 2 से 8 डिग्री के बीच रखने के लिए स्टोरेज की व्यवस्था की गई है। 18 हजार से ज्यादा हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीनेशन की ट्रेनिंग दी गई है।

राजस्थान में 3 राज्य स्तर, 7 संभाग स्तर पर बनाया जाएगा स्टोरेज
मंत्री शर्मा ने बताया कि राज्य में कोविड वैक्सीन स्टोर के 3 राज्य स्तरीय व 7 संभाग स्तरीय व 34 जिला स्तरीय वैक्सीन स्टोर हैं। सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर 2,444 कोल्ड चेन पाइंट एक्टिव हैं। प्रत्येक जिले में एक वैक्सीन वैन भी उपलब्ध है। वैक्सीनेशन के दौरान किसी भी प्रतिकूल प्रभाव से बचाव के लिए वैक्सीनेशन केंद्रों पर 104 व 108 एंबुलेंस की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी।

5626 वैक्सीनेशन टीम को किया गया प्रशिक्षित
राज्य में पहले चरण में वैक्सीनेशन के लिए 5,626 वैक्सीनेशन टीम को ट्रेनिंग दी गई है। पहले चरण में 3689 चिकित्सा संस्थानों एवं 2969 निजी क्षेत्र के चिकित्सा संस्थानों को वैक्सीनेशन के लिए चिन्हित किया है। इनमें से 3736 चिकित्सा संस्थानों को वैक्सीनेशन प्वाइंट के तौर पर कोविन सॉफ्टवेयर पर अपलोड कर दिया है।

हमें वैक्सीन पर भरोसा करना चाहिए: शर्मा
वैक्सीन पर भरोसे से जुड़े एक सवाल के जवाब में रघु शर्मा ने कहा, 'जब केंद्र सरकार हमें वैक्सीन उपलब्ध करवा रही है तो वैक्सीन को लेकर बेवजह सवाल नहीं उठने चाहिए। वैक्सीन के ट्रायल हो चुके हैं। जब पीएम ने खुद सभी के साथ बैठके की हैं तो मुझे नहीं लगता कि वैक्सीन को लेकर किसी भी तरह के सवाल किए जाने चाहिए।

चिकित्सा मंत्री ने बताया कि वैक्सीनेशन की तैयारियों के लिए पूर्व में ही जन प्रतिनिधियों (विधायक, प्रधान सरपंच), चिकित्सकों, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, स्वास्थ्य मित्रों एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को भी जिला, ब्लॉक एवं सेक्टर स्तर पर नामांकित कर दिया गया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

और पढ़ें