राजस्थान में फिर एक्टिव होता कोरोना:पिछले 27 दिन में 4497 केस मिले, 12 की मौत; पॉजिटिविटी रेट 10 फीसदी से ऊपर

जयपुर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

देश-दुनिया में कोरोना का संक्रमण फिर फैलने लगा है। राजस्थान में भी कोरोना के केसों में पिछले मौजूदा महीने में इजाफा देखने को मिला। इसी का नतीजा है कि राज्य में पिछले 27 दिन में 4497 केस मिले है, जबकि 12 मरीजों की मौत हो चुकी है। ये पिछले 4 महीने में मिले केसों में सर्वाधिक है। पिछले एक सप्ताह की रिपोर्ट देखे तो 5 ऐसे जिले है जिनकी एक सप्ताह की औसत पॉजिटिविटी रेट 10 फीसदी से ऊपर चली गई।

मेडिकल हेल्थ डिपार्टमेंट की रिपोर्ट देखे तो 20 से लेकर 26 जुलाई तक राजस्थान के सभी 33 जिलों में 38,389 लोगों के सैंपल लिए गए और उनकी जांच की गई, जिसमें से 1644 लोगों के सैंपल पॉजिटिव मिले है। राज्य में टेस्ट पॉजिटिविटी रेट अभी 4.28 फीसदी है, जो भारत की सप्ताहिक औसत टेस्ट पॉजिटिविटी रेट 4.57 से थोड़ी ही कम है। जानकारों की माने तो वर्तमान में जितने भी कोविड के मरीज आ रहे है, वह हल्के लक्षण वाले है। जिनमें केवल खांसी, बुखार या जुकाम के ही लक्षण है।

6 हजार से भी कम टेस्ट
राज्य में हर रोज औसतन 5484 टेस्ट हो रहे है, जो राज्य की कुल टेस्ट क्षमता का महज 6 फीसदी है। राज्य में वर्तमान में सभी जिलों में कोविड टेस्ट की लैब मौजूद है और हर रोज एक लाख टेस्ट करने की क्षमता राज्य में है। अगर टेस्ट की संख्या बढ़ती है तो कोविड पॉजिटिव मरीजों की संख्या में भी इजाफा हो सकता है।

इन जिलों में 10 फीसदी से ऊपर टेस्ट पॉजिटिविटी रेट
राजस्थान में वर्तमान में सबसे ज्यादा टेस्ट पॉजिटिविटी रेट राजसमंद में है। यहां पिछले 7 दिन के अंदर 357 लोगों के सैंपल टेस्ट किए गए, जिसमें से 61 पॉजिटिव निकले। यहां सप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट 17 फीसदी से ऊपर है। इधर जैसलमेर, प्रतापगढ़, भीलवाड़ा और जोधपुर में भी टेस्ट पॉजिटिविटी रेट 10 फीसदी से ऊपर है।

ये जिले अब भी सुरक्षित
बूंदी, झुंझुनूं, पाली इन जिलों में पिछले एक सप्ताह में एक भी केस नहीं मिला है। वहीं करौली, सवाई माधोपुर, धौलपुर ऐसे जिले है जहां केवल एक-एक केस मिला है। सबसे ज्यादा 365 केस जोधपुर जिले में मिले है, जबकि 332 केस के साथ जयपुर दूसरे नंबर पर है।