आर्टिस्ट, जिन्होंने दुनिया को फोटोग्राफ्स में देखा:फोटोज में देखें ऐतिहासिक मॉन्यूमेंट्स, आर्ट एंड कल्चर और नेचर, जेकेके में शुरू हुई एग्जीबिशन

जयपुर17 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जयपुर के जवाहर कला केंद्र में इन दिनों दुनियाभर के फोटोग्राफर्स अपने फोटो लेकर आए हैं। जेकेके की चतुर्दिक आर्ट गैलरी में गुरुवार शाम शुरू हुई फोटो एग्जीबिशन में ये फोटो आर्टिस्ट अपने बेहतरीन फोटो लेकर आए हैं। शुक्रवार को परवान पर चढ़ी इस आर्ट एग्जीबिशन में बड़ी संख्या में दर्शक पहुंचे। विविधताओं भरे जीवंत फोटो दर्शकों के लिए बेहद आकर्षण का केंद्र रहे। यह एग्जीबिशन 9 जनवरी तक चलेगी।

एग्जीबिशन में भारत सहित चीन, इंग्लैंड, ग्रीस सहित कई देशों को प्रतिनिधित्व दिया गया है। इसमें देश-विदेश के 100 फोटोग्राफर्स अपने 150 चुनिंदा फोटोज लेकर आए हैं। यह एग्जीबिशन जयपुर फोटो क्लब की ओर से आयोजित की जा रही है। इसका थीम एनिथिंग टू एव्रीथिंग रखा गया है। इसी थीम को चरितार्थ करते हुए दुनिया भर के अलग-अलग मॉन्यूमेंट्, नेचर, आर्ट, कल्चर आदि को इसमें समेटा गया है। क्लब के संस्थापक अनिल खुबानी ने बताया के इस बार करीब दो हजार प्रविष्टियां प्राप्त हुईं। जिन्हें जूरी ने विभिन्न चरणों में छांट कर 150 फोटोज का चुनाव किया।

फोटोग्राफर योगेंद्र यादव ने बड़ी चौपड़ पर कुछ इस तरह शूट किया पहली बारिश का फोटो।
फोटोग्राफर योगेंद्र यादव ने बड़ी चौपड़ पर कुछ इस तरह शूट किया पहली बारिश का फोटो।

कैलेंडर का हिस्सा बनी कुछ बेहतरीन फोटो

इस एग्जीबिशन में इस साल का एक कैलेंडर भी लॉन्च किया गया। यहां कई बेहतरीन फोटो को जगह मिली। इन फोटो में सर्दी की सुन्दरता, पक्षियों की अटखेलियां जैसी कई बेहतरीन फोटो शामिल थी।

देश से ही नहीं विदेश से भी आई फोटो

एग्जीबिशन में देश के अलावा विदेशों से भी कई बड़े फोटोग्राफर्स ने हिस्सा लिया। चीन इस बार इस एग्जीबिशन में नई एंट्री के रूप में सामने आया। ग्रीस, लंदन जैसे बड़े देशों की कई खूबसूरत फोटो इस एग्जीबिशन में लोगों को देखने को मिली।

फोटो के नीचे के टाईटल भी थे जबरदस्त

आयोजक जयपुर फोटो क्लब की इस एग्जीबिशन में फोटो के साथ कई फोटोग्राफर्स के फोटो टाइटल भी डिसप्ले किए गए थे। फोटो के नीचे के टाईटल बहुत ही सोच समझ कर लिखे गए थे। जिनमें कुछ टाईटल बहुत फोटोग्राफर की गहरी सोच दर्शाते थे। तो कुछ फोटोग्राफर की मस्ती। तो कुछ में शहरों की रफ्तार को दर्शाया गया था।