पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जयपुर के 3 कारोबारी समूहों पर रेड:गोकुल कृपा बिल्डर, चौरड़िया समूह और सिल्वर आर्ट पैलेस के 28 ठिकानों पर आयकर छापे

जयपुर4 महीने पहले
मानसरोवर में बिल्डर समूह का दफ्तर जहां आयकर सर्च जारी है
  • गोकुल कृपा बिल्डर, चौरड़िया समूह और सिल्वर आर्ट पैलेस के ठिकानों पर आयकर छापे
  • 200 से ज्यादा अफसर कर्मचारियों की टीम लगी है छापेमारी में
  • लॉकर्स और अकाउंट बुक्स खंगाल रहे आयकर अफसर

आयकर विभाग ने मंगलवार को प्रदेश के तीन कारोबारी समूहों के 28 से ज्यादा ठिकानों पर एक साथ छापे मारे हैं। राजधानी जयपुर के सिविल लाइन, अजमेर रोड, आमेर रोड, जल महल के सामने, ब्रह्मपुरी सहित कई शहरों में छापे की कार्रवाई शुरू की है। आयकर विभाग के 200 से ज्यादा अफसर और कर्मचारी अलग-अलग ठिकानों पर दस्तावेज जब्त करने में लगे हैं। आयकर छापों में बड़े पैमाने पर अघोषित आय मिलने की संभावना जताई जा रही है।

दो बिल्डर समूहों और एक जेम्स ज्वैलरी के बड़े कारोबारी के ठिकानों पर सुबह आयकर छापे डाले गए।गोकुल कृपा बिल्डर और चौरड़िया बिल्डर ग्रुप से जुड़े कई ठिकानों पर छापे की कार्रवाई हुई। देश विदेश में जेम्स एंड ज्वैलरी का कारोबार करने वाले सिल्वर आर्ट पैलेस के मालिक नवरतन अग्रवाल के घर, दफ्तर, गोदामों और फैक्ट्रियों पर भी आयकर छापे पड़े हैं। आयकर टीमों ने बड़ी संख्या में दस्तावेज जब्त किए हैं। कोरोना काल के बाद राजधानी जयपुर में आयकर छापे की इस सबसे बड़ी कार्रवाई में बड़े पैमाने पर अघोषित आय उजागर होने की संभावना जताई जा रही है। फिलहाल जांच जारी है, आयकर विभाग के अफसरों के मुताबिक बुधवात तक ही अघोषित आय के आंकड़े के बारे में स्थिति साफ हो सकेगी।

लॉकर्स और अकाउंट बुक्स खंगाल रहे आयकर अफसर

इस आयकर कार्रवाई में व्यापारियों के यहां वित्तीय अनियमिताएं मिली है। पर्चियाें पर लेनदेन और जमीनों की खरीद - फराेख्त में नकद लेनदेन जैसी कमियां मिली हैं। देर रात तक आयकर विभाग के अफसर दस्तावेजों में सामने आ रही गड़बड़ियाें की जांच में जुटे थे। उधर इन व्यवसायियों के लाॅकराें की पड़ताल भी शुरु हाे गई है। ज्वेलरी व हैंडिक्राफ्ट व्यवसायी के लेखा पुस्तकाें और स्टाॅक का मिलान किया जा रहा है।

आयकर विभाग ने पहले सबूत जुटाए, स्क्रूटनी में गड़बड़ी पकड़ने के बाद छापे
आयकर विभाग की ओर से छापों से पहले की गई स्क्रूटनी में इन सभी कारोबारी समूहों द्वारा बड़े पैमाने पर कालेधन से कारोबार करने के सबूत हाथ लगे थे। जिस पैमाने पर देश-दुनिया में कारोबार किया जा रहा था उस हिसाब से आयकर रिटर्न में अपनी आय नहीं दर्शाई गई थी। रियल एस्टेट कारोबारी समूह द्वारा बड़े पैमाने पर जमीनों में निवेश करने, रियल एस्टेट कारोबार में नकदी का कारोबार करने के दस्तावेज भी विभाग ने जुटाए हैं।

200 से ज्यादा अफसर दस्तावेज जब्त करके जांच में जुटे
आयकर छापे की कार्रवाई में 200 से ज्यादा अधिकारी-कर्मचारियों की टीम लगी हुई है। तीनों समूहों के सभी 28 ठिकानों से दस्तावेजों को जब्त किया गया है। 100 से ज्यादा सुरक्षाकर्मियों को भी इस कार्रवाई में साथ लिया गया। आयकर विभाग के अफसर और कर्मचारी कारोबार में अवैध तरीके से किए गए निवेश, ब्लैकमनी सहित सभी दस्तावेजों को जुटा रहे हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

और पढ़ें