जरूरी खबर:जयपुरिया अस्पताल में कल से इनडोर सर्विस शुरू, कोविड के अलावा सामान्य बीमारी से परेशान मरीजों की भी होगी भर्ती

जयपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जयपुर के मालवीय नगर स्थित रुकमणी देवी बेनी प्रसाद जयपुरिया अस्पताल में बुधवार से सामान्य मरीजों का भी इलाज हो सकेगा। चिकित्सा शिक्षा विभाग की ओर से अस्पताल में कोविड और ब्लैक फंगस मरीजों के अलावा सामान्य बीमारियों से परेशान मरीजों का भी इलाज होगा। साथ ही मरीजों की भर्ती करके उनके ऑपरेशन या इलाज की सुविधा भी शुरू होगी।

जयपुर सहित पूरे प्रदेश में कोरोना केस कम होने के कारण यह सेवाएं शुरू की है। जयपुरिया अस्पताल अभी कोरोना और ब्लैक फंगस से पीड़ित मरीजों का इलाज किया जा रहा है। वहीं पिछले सप्ताह यहां लोगों के लिए ओपीडी भी शुरू की थी। आईपीडी की सुविधा अब बुधवार से शुरू होगी। जयपुरिया अस्पताल के शुरू होने से मालवीय नगर, मानसरोवर, प्रताप नगर, जगतपुरा, गोपालपुरा, बजाज नगर, टोंक फाटक क्षेत्र में बसी कॉलोनियों के लोगों को फायदा होगा, क्योंकि इस अस्पताल की दूरी इस क्षेत्र के नजदीक है। वहीं इस अस्पताल के शुरू होने से अब लोगों को छोटे-मोटी बीमारियों के इलाज के लिए SMS अस्पताल नहीं जाना पड़ेगा।

SMS अस्पताल का लोड होगा कम
जब से कोरोना के केस कम हुए है तब से जयपुर सहित प्रदेश के दूसरे शहरों से अन्य बीमारियों से पीड़ित मरीज सवाई मानसिंह (SMS) अस्पताल आने लगे है। यहां हर रोज लगभग 2 से ढाई हजार लोग ओपीडी में दिखाने आ रहे है। वहीं अस्पताल में आज की दिन 2 हजार से ज्यादा मरीज भर्ती है। जयपुरिया अस्पताल के शुरू होने से SMS अस्पताल का लोड कुछ कम होगा। जयपुरिया में अभी जनरल सर्जरी, जनरल मेडीसन, ईएनटी आदि सुविधाएं है।

दूसरी लहर में बनाया था डेडिकेटेड कोविड केयर सेंटर
इस अस्पताल को अप्रैल में जब कोरोना की दूसरी लहर आई थी तब डेडिकेटेड कोविड केयर सेंटर बनाया था। तब यहां 300 से ज्यादा बेड्स लगाकर कोविड मरीजों का इलाज किया था। इसके बाद अस्पताल में ब्लैक फंगस के मरीजों के इलाज और सर्जरी शुरू की थी। इसके कारण इसमें जनरल मरीजों के लिए सेवाएं बंद कर दी थी।

खबरें और भी हैं...