सांसद को रेलवे ने ऐसे रखा राजी:जयपुर के बजाय बीकानेर से चलाई जाने वाली प्रयागराज सुपरफास्ट को दो रूटों से चलाने का निर्णय किया

जयपुर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

उत्तर पश्चिम रेलवे ने चूरू सांसद राहुल कस्वा को आखिर राजी कर ही दिया। उनकी मांग पर रेलवे ने जयपुर-प्रयागराज के बीच चलने वाली ट्रेन जिसे बीकानेर से चलाई जानी है उस ट्रेन को सांसद की मांग के अनुसार नवलगढ़, झुंझुनूं, चिड़ावा, लोहारू होकर चलाने का निर्णय किया है। ये ट्रेन सप्ताह में दो अलग-अलग रूटों से होकर चलेगी। इस ट्रेन के संचालन के कारण 3 ट्रेनों की टाइमिंग में भी बदलाव किया है।

उत्तर पश्चिम रेलवे से मिली रिपोर्ट के मुताबिक गाड़ी संख्या 04703, जयपुर-बीकानेर स्पेशल ट्रेन सप्ताह में 4 दिन मंगल, बुध, शुक्र और रविवार को वाया सीकर-फतेहपुर शेखावाटी-चूरू होकर बीकानेर जाएगी। यही ट्रेन सप्ताह में तीन दिन सोमवार, गुरूवार और शनिवार को सीकर-नवलगढ़-झुंझुनूं-लोहारू-सादुलपुर-चूरू रूट से होकर बीकानेर जाएगी, हालांकि इस ट्रेन का नंबर बदलकर 04703 की जगह 04705 कर दिया है। इस रूट से ट्रेन 150 किलोमीटर ज्यादा चलेगी और समय भी करीब 3 घंटे ज्यादा लगेंगे। साथ ही इस रूट से जाने वाले यात्रियों को रेलवे को किराया भी ज्यादा देना पड़ सकता है। जयपुर से बीकानेर के लिए ये ट्रेन 27 मई से 1 अक्टूबर तक रोजाना दोपहर 12:40 बजे चलाई जाएगी। इस दौरान ये ट्रेने रींगस, सीकर, रतनगढ़, चूरू, राजलदेसर, श्रीडूंगरगढ़, नापासर स्टेशनों पर भी रूकेगी।

वहीं रिर्टन में बीकानेर से जयपुर के लिए ट्रेन नं. 04704 ट्रेन मंगलवार, बुधवार, शुक्रवार और रविवार को सीकर-फतेहपुर शेखावाटी-चूरू के रास्ते, जबकि ट्रेन नं. 04706 हर सप्ताह सोमवार, गुरूवार और शनिवार को सीकर-नवलगढ़-झुंझुनूं-लोहारू-सादुलपुर-चूरू रूट से होकर जयपुर आएगी। ये ट्रेन बीकानेर से जयपुर के लिए हर रोज दोपहर 2:50 बजे रवाना होगी।

आपको बता दें कि इस ट्रेन को सीकर-नवलगढ़-झुंझुनूं-लोहारू-सादुलपुर-चूरू चलवाना चाहते थे, लेकिन रेलवे इस ट्रेन को सीकर-फतेहपुर शेखावाटी-चूरू के रास्ते चलाना चाह रहा था। सांसद ने पिछले दिनों एक पत्र लिखकर रेलवे को इस ट्रेन को इन दोनों रूटों से अलग-अलग दिन ट्रेन चलाने का सुझाव दिया था।

इन ट्रेनों की टाइमिंग में हुआ बदलाव
इस ट्रेन को अलग-अलग रूट से चलाने के कारण रेलवे को 3 ट्रेनों की टाइमिंग में भी बदलाव करना पड़ा है। ट्रेन नं. 19333 इंदौर-बीकानेर एक्सप्रेस को सुबह 8:10 बजे पहुंचने के बजाए 8:40 बजे यानी आधा घंटा देरी से बीकानेर पहुंचेगी। इसी तरह ट्रेन नं. 04855 बीकानेर-रतनगढ़ डीएमयू को बीकानेर से सुबह 4:35 के बजाए सुबह 4.15 बजे यानी 20 मिनट पहले रवाना किया जाएगा। इसके अलावा ट्रेन नं. 04790 बीकानेर-रेवाड़ी गाड़ी जो रतनगढ़ स्टेशन पर शाम 4:45 बजे पहुंचकर 4:50 बजे रवाना होती है वह 5 मिनट पहले यानी शाम 4:40 बजे पहुंचेगी और 4:45 रवाना होगी।