पटवारी भर्ती परीक्षा से पहले नेटबंदी:जयपुर समेत प्रदेश के 10 जिलों में 2 दिन तक बंद रहेगा इंटरनेट, देर रात हुआ फैसला

जयपुर7 महीने पहले

राजस्थान में शनिवार से पटवारी भर्ती परीक्षा शुरू होने से पहले ही जयपुर समेत प्रदेश के 7 जिलों में सरकार ने शनिवार को नेटबंदी लगा दी है। ऐसे में जयपुर, बीकानेर, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, दौसा सवाईमाधोपुर, नागौर, अजमेर, बिलाड़ा और भरतपुर में शनिवार और रविवार को सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक इंटरनेट बंद रहेगा। इस दौरान लीज लाइन को छोड़कर समस्त प्रकार की इंटरनेट सेवा बंद रहेगी।

नेटबंदी के आदेश में कहा गया है कि दोनों दिन सुबह छह बजे से शाम छह बजे तक 2जी, 3जी और 4जी डाटा, इंटरनेट सर्विस, बल्क एसएमएस,व्हाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर सहित सभी सोशल मीडिया माध्यम बंद रहेंगे। इस दौरान लैंडलाइन, मोबाइल, लीज लाइन और ब्रॉडबैंड से वॉइस कॉल हो सकेगी। इस दौरान अस्पताल, इंडस्ट्री और बैंक एरिया में छूट रहेगी। इस दौरान अगर कोई प्रतिबंधित एरिया में मोबाइल डाटा का उपयोग करने का प्रयास करेगा तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा सकेगी।

REET में भी हुई थी नेटबंदी
पटवारी भर्ती परीक्षा से पहले नकल रोकने के लिए REET के दौरान भी प्रदेशभर में नेटबंदी लागू की गई थी, लेकिन नकल गैंग ने बिना किसी डाटा का उपयोग किए चप्पल में ही मोबाइल फिट कर दिया था। जिसमें वॉइस कॉलेज के माध्यम से नकल करवाने का प्लान बना था। ऐसे नकलची ब्लूटूथ का उपयोग करते हैं। वहीं इस बार ऐसे नकलचियों को पकड़ने के लिए मेटल डिटेक्टर से अभ्यर्थियों की जांच की जाएगी।