• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • Jaipur Administration Demanded To Make Jaipur Metro Train Free For The Movement Of Candidates, Also Sent A Proposal To Increase The Time And Frequency

रीट अभ्यर्थी को मेट्रो का सफर फ्री करवाने की तैयारी:जयपुर प्रशासन ने अभ्यर्थियों के आने-जाने के लिए जयपुर मेट्रो ट्रेन को फ्री करने की मांग की, समय और फेरे बढ़ाने का भी प्रस्ताव भेजा

जयपुर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

प्रदेश में सबसे बड़ी परीक्षा रीट भर्ती 2021 में जयपुर में परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों की व्यवस्था के लिए जयपुर जिला प्रशासन ने हर स्तर पर तैयारियां शुरू कर दी। प्रशासन की ओर से जयपुर में अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए मेट्रो ट्रेन में यात्रा मुफ्त का प्रस्ताव मेट्रो प्रशासन को भेजा है। साथ ही दो दिन के लिए 25 व 26 सितंबर को मेट्रो संचालन का समय और फेरे भी बढ़ाने की मांग की है। अगर जयपुर मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन की तरफ से यह मांग मान ली जाती है तो पहली बार प्रतियोगी परीक्षा देने वालों को मेट्रो का मुफ्त सफर करने को मिलेगा।

दो दिन पहले रीट तैयारियों को लेकर जिला कलेक्टर और रीट के लिए नोडल अधिकारी बनाए जयपुर जेडीए आयुक्त गौरव गोयल की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया। इसमें बताया कि जयपुर में परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों की संख्या 2.50 लाख से ज्यादा होगी। इन अभ्यर्थियों में जयपुर जिले से करीब 1.33 लाख से ज्यादा दूसरे जिलों से जयपुर एग्जाम देने पहुंचेंगे। इन अभ्यर्थियों को साथ उनके परिचित या परिवार के सदस्यों के भी जयपुर पहुंचने की संभावना है।

ऐसी स्थिति में जयपुर में बस स्टैण्ड, रेलवे स्टेशन से परीक्षा केन्द्रों तक आने-जाने के लिए बड़ी संख्या में सार्वजनिक परिवहन की जरूरत पड़ेगी। जयपुर में मिनी बस, लो फ्लोर बस, मैजिक, ऑटो रिक्शा, ई-रिक्शा संचालकों को रीट एग्जाम के दिन अपनी सेवाएं देने के निर्देश दिए है। इसके अलावा जयपुर में मानसरोवर से बड़ी चौपड़ तक मेट्रो ट्रेन भी संचालित होती है। ऐसे में इस ट्रेन से भी बड़ी संख्या में अभ्यर्थी शहर में बने परीक्षा केन्द्रों के आस-पास पहुंच सकते है। इसे देखते हुए प्रशासन ने जयपुर मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के अधिकारियों को मेट्रो ट्रेन रीट का एग्जाम देने वाले अभ्यर्थियों के फ्री करने का प्रस्ताव दिया है। साथ ही 25 व 26 सितंबर को मेट्रो का संचालन निर्धारित समय से एक घंटा पहले शुरू करने और रात करीब 12 बजे तक संचालित करने की भी मांग की है।

मानसरोवर से कुछ दूरी पर बनाया है अस्थायी बस स्टैंड
जयपुर में अजमेर, उदयपुर, जोधपुर समेत अन्य जिलों से आने वाली जिन बसों में अभ्यर्थी आएंगे, उनको गोपालपुरा बाईपास के पास बदरवास नारायण विहार तिराहे पर रोका जाएगा। यहां से मानसरोवर मेट्रो स्टेशन कुछ किलोमीटर की दूरी पर ही है। ऐसे में मेट्रो से अभ्यर्थी न्यू सांगानेर रोड और उनके आस-पास के क्षेत्र में बने परीक्षा केन्द्रों, अजमेर रोड, स्टेशन रोड, सोडाला, सिविल लाईन्स, चांदपोल, बड़ी चौपड़ और छोटी चौपड़ के आस-पास बने परीक्षा केन्द्रों पर पहुंच सकते हैं।

खबरें और भी हैं...