पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जूसर में 21 लाख का GOLD:जयपुर एयरपोर्ट पर 461 ग्राम सोने के साथ पकड़ाया मजदूर; व्यापारी यह सोना बाजार में बेचता तो डेढ़ लाख रुपए का हाेता फायदा

जयपुर16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
जयपुर एयरपोर्ट पर मिक्सर की मोटर के नीचे छिपाकर लाया गया सोना। - Dainik Bhaskar
जयपुर एयरपोर्ट पर मिक्सर की मोटर के नीचे छिपाकर लाया गया सोना।
  • सोना तस्करी का एक और मामला, दुबई से जूस मेकर में छिपाकर लाया था सोना

जयपुर एयरपोर्ट पर मंगलवार को सोना तस्करी का एक और मामला पकड़ा गया। एक मजदूर जूसर (दही, शेक बनाने वाली डेजर्ट मेकर) की मोटर के नीचे मेटल के अंदर सोना छिपाकर लाया था। उसे सुबह कस्टम ने चेकिंग के दौरान पकड़ लिया। सोने का वजन लगभग 461 ग्राम और कीमत 21.36 लाख रुपए है। विभाग ने सोने को जब्त करते हुए युवक को गिरफ्तार कर लिया है। यह सोना अगर बाजार में बेचता तो उसे 156740 रुपए का फायदा होता।

टैक्स बचाने और शुद्धता के लिए लेते हैं रिस्क

गोल्ड की तस्करी का सबसे बड़ा कारण 7.5% इंपोर्ट डयूटी की सेविंग है। इसके अलावा दूसरा बड़ा कारण सोने की शुद्धता है। दुबई में 24 कैरेट सोने का भाव वर्तमान में 4181 रुपए प्रतिग्राम है। भारत में दुबई से सोना लाने पर 7.5% डयूटी लगती है। इस डयूटी को बचाने के लिए तस्कर बड़ी मात्रा में सोना यहां लाते हैं। एक ग्राम पर लगभग 340 रुपए की बचत होती है। अगर कोई व्यक्ति दुबई से 100 ग्राम सोना भी चोरी छिपे लेकर आता है तो उसे 34 हजार रुपए में बेचता है।

पकड़ा गया युवक गुजरात का

कस्टम के अतिरिक्त आयुक्त एम.एल शेरा ने बताया कि पकड़े गए युवक की उम्र 23 साल है। वह द्वारका गुजरात का रहने वाला है। दुबई में शिप पर सामान की लोडिंग-अनलोडिंग का काम करता है। दुबई में ही एक व्यक्ति ने उसे ये मशीन दी और कहा था कि एयरपोर्ट पर एक व्यक्ति तुम्हें मिलेगा, वह तुम्हें पहचान लेगा। तुमसे मशीन लेगा और बदले में 1000 रुपए भी देगा। उसी व्यक्ति ने युवक का एयर टिकट भी करवाया।

शक होने पर काटकर देखी मशीन
जयपुर एयरपोर्ट पर मंगलवार तड़के पहुंचने के बाद जब लगेज की जांच होने लगी तो स्कैनिंग मशीन में युवक के ट्रॉली बैग में मशीन डिटेक्ट हुई। इस पर कस्टम विभाग के कर्मचारियों को शक हुआ तो उन्होंने ट्रॉली बैग से मिक्सर मशीन बाहर निकाली और उसे खुलवाया। उसकी मोटर के नीचे गोल एक काले रंग का मेटल दिखा। मेटल को बिजली से चलने वाले कटर से जब कटवाया तो उससे सोना निकला।

एक सप्ताह में तस्करी का चौथा मामला
एक सप्ताह पहले कस्टम विभाग ने जयपुर एयरपोर्ट पर सोना तस्करी के एक दिन में तीन केस पकड़े थे। आज ये सप्ताह में चौथा केस है। 31 मार्च को विभाग की ओर से तीन अलग-अलग मामलों में एक किलो 130 ग्राम सोना पकड़ा था, जिसकी कीमत 52 लाख रुपए थी।

एक साल विदेश में रहने वाले ही ला सकते हैं सोना
अगर कोई पुरुष यात्री 1 साल से विदेश में रह रहा है तो वो भारत आने पर अपने साथ 50 हजार के सोने के आभूषण ला सकता है। जबकि एक साल विदेश में रहने वाली महिला यात्री 1 लाख तक के सोने के आभूषण ला सकती है। इस पर उन्हें कोई कस्टम ड्यूटी नहीं चुकानी होगी। यानि ये ड्यूटी फ्री रहेगी। वहीं अगर वो इससे अधिक के आभूषण लेकर आते हैं तो उन्हें इस पर नियमानुसार कस्टम ड्यूटी चुकानी होगी। अगर सोना ज्वैलरी फॉर्म के अलावा लाया जा रहा है तो उसकी 10 प्रतिशत ड्यूटी चुकानी होगी।

पिछ्ले एक साल में 23 केस, मुख्य आरोपी अभी तक पकड़ से बाहर
कस्टम ने पिछ्ले एक साल में अब तक तस्करी के 23 मामले पकड़े हैं। लेकिन अब तक एक भी मामले में मुख्य आरोपी नहीं पकड़ा जा सका। अभी तक सभी मामलों में कस्टम इन आरोपियों को प्रोफेशनल कैरियर नहीं मानता। ऐसे में अभी तक कस्टम की पकड़ में एक भी मुख्य आरोपी पकड़ में नहीं आ सका।

कंटेंट : शिवांग चतुर्वेदी

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

और पढ़ें