काली मिर्च में छिपाए 10 लाख के सोने के बिस्किट:अपनी शादी के लिए दुबई से लाया 2 बिस्किट , जयपुर एयरपोर्ट पर पकड़ा गया

जयपुर7 महीने पहले
जयपुर एयरपोर्ट पर कालीमिर्च के पैकेट से बरामद किए सोने के बिस्किट।

जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर सोमवार को कस्टम डिपार्टमेंट में कार्रवाई करते हुए एक युवक से 200 ग्राम सोने के दो बिस्किट पकड़े। जिनकी कीमत करीब 10 लाख रुपए है। ये बिस्किट काली मिर्च के पैकेट में छिपा रखे थे। बैग की एक्स-रे स्कैनिंग के दौरान ये पकड़ में आए। सोने की मार्केट वैल्यू 20 लाख रुपए से कम होने के कारण युवक को पूछताछ के बाद छोड़ दिया गया। हालांकि विभाग ने सोना जब्त कर लिया।

कस्टम के कमिश्नर राहुल नांगरे ने बताया कि कार्रवाई असिस्टेंट कमिश्नर भारत भूषण अटल के नेतृत्व में की गई। स्पाइस जेट की दुबई-जयपुर फ्लाइट में आए एक पैसेंजर के बैग की एक्सरे स्कैनिंग के दौरान सोने के बिस्किट डिटेक्ट हुए। सोने के दोनों बिस्किट कार्बन पेपर में पैक किए गए थे। उन्हें मसालों के बीच में छुपा कर रख रखा था, ताकि एक्सरे मशीन में यह डिटेक्ट न हो सके। जब मशीन में बैग को स्कैन किया तो उसमें मैटल होने का शक हुआ। बैग खुलाया तो उसमें मसालों के पैकेट थे। इन पैकेट के बीच में टेप से लिपटे गोल्ड पैकेट को खोला तो उसमें दो बिस्किट मिले। सोने का कुल बाजार मूल्य करीब 9 लाख 86 हजार रुपए है।

एक महीने बाद है शादी

सोना लेकर आए चूरू के 28 वर्षीय युवक ने बताया कि वह दुबई में ड्राइवर है। कुछ दिन पहले ही जयपुर आकर वापस दुबई लौटा था। उसने बताया कि उसकी करीब एक महीने बाद शादी है। शादी में उपयोग के लिए यह सोना खरीदा था।

एक महीने में दूसरी कार्रवाई

जयपुर एयरपोर्ट पर सोना तस्करी की एक महीने में ये दूसरी कार्रवाई है। इससे पहले 16 नवंबर को टीम ने 75.90 लाख रुपए का सोना पकड़ा है। ये सोना एयरप्लेन में सीट के नीचे छुपाकर लाया गया था। गुप्त सूचना के बाद जब टीम ने प्लेन की एक-एक सीट की चैकिंग की तब एक सीट के नीचे से डेढ़ किलो सोने के बिस्किट मिले थे। इस मामले में एयरलाइन्स के चार स्टाफकर्मियों को भी संदिग्ध मानते हुए पकड़ा था। जिसके बाद उन्हें नौकरी से हटा दिया था।