राजस्थान / जयपुर के दो निजी डायग्नोस्टिक सेन्टर्स को कोरोना जांच के लिए अनुमति

Jaipur Coronavirus Hospital Updates: Indian Council of Medical Research Authorized Rajasthan Jaipur Hospital For Novel COVID-19 Virus
X
Jaipur Coronavirus Hospital Updates: Indian Council of Medical Research Authorized Rajasthan Jaipur Hospital For Novel COVID-19 Virus

  • एसआरएल फोर्टिस एस्कोर्टस हॉस्पिटल जयपुर व डॉ. लाल पैथ लेब कर सकेंगी कोरोना की जांच

दैनिक भास्कर

Mar 26, 2020, 03:11 PM IST

जयपुर। केन्द्र सरकार के इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च, नई दिल्ली ने जयपुर की दो निजी डायग्नोस्टिक सेन्टर्स को कोरोना वायरस की जांच के लिए अधिकृत किया है। हालांकि सिर्फ डॉक्टर की सलाह पर ही कोरोना का टेस्ट किया जाएगा।

जांच के लिए अनुमति मिलने वाली लैब्स में एसआरएल फोर्टिस एस्कोर्टस हॉस्पिटल जयपुर व डॉ. लाल पैथ लेब शामिल है। प्राइवेट लैब में कोरोना की जांच अधिकतम 4500 रुपये में होगी। आईसीएमआर ने कहा है कि कोरोना से संक्रमित संदिग्‍ध मामलों में प्राइवेट लैब स्क्रीनिंग टेस्‍ट के लिए अधिकतम 1,500 रुपये ले सकते हैं और कन्फर्मेशन टेस्‍ट के लिए अतिरिक्त 3,000 रुपए लेने की मंजूरी दी है।

आईसीएमआर के महानिदेशक बलराम भार्गव के अनुसार मापदंड़ के अनुसार नहीं होने तथा ज्यादा राशि वसूलने पर नियमानुसार कार्यवाही होगी। हालांकि निजी लैब ने अभी तक जांच के आदेश नहीं मिलने की बात कही है। उल्लेखनीय है कि कोरोना खौफ के चलते जांच करवानें में झिझक रहे हैं।

कोरोना जांच के लिए सात सरकारी लैब
प्रदेश में सरकारी स्तर पर जयपुर समेत सात सरकारी मेडिकल कॉलेजों में कोरोना की जांच सुविधा उपलब्ध है। इनमें एसएमएस मेडिकल कॉलेज जयपुर, एस.एन. मेडिकल कॉलेज जोधपुर, झालावाड़, आरएनटी मेडिकल कॉलेज उदयपुर, एसपी मेडिकल कॉलेज बीकानेर, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान जोधपुर, जेएलएन मेडिकल कॉलेज अजमेर है। सरकारी मेडिकल कॉलेज कोटा में भी जल्द जांच सुविधा मिलेगी। 

रिपोर्ट: सुरेन्द्र स्वामी

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना