• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • Jaipur Coronavirus Outbreak Live | Positive Corona Virus Cases in Rajasthan Jaipur Jodhpur Kota Udaipur Ajmer Alwar Sikar (COVID 19) Cases Death Toll Latest News and Updates

कोरोनावायरस / 7 नए पॉजिटिव केस सामने आए, डूंगरपुर में पिता और बेटा रोगी, चूरू में पहला केस सामने आया; राजस्थान में कुल आंकड़ा 50 पहुंचा

भीलवाड़ा में लोगों की जांच करती चिकित्सा विभाग की टीम। भीलवाड़ा में लोगों की जांच करती चिकित्सा विभाग की टीम।
X
भीलवाड़ा में लोगों की जांच करती चिकित्सा विभाग की टीम।भीलवाड़ा में लोगों की जांच करती चिकित्सा विभाग की टीम।

  • भीलवाड़ा में अब तक कोरोना संक्रमण के सबसे ज्यादा 21 मामले मिले, यहीं दो की हुई मौत
  • जयपुर में 9, झुंझुनूं में 6, जोधपुर में 5, प्रतापगढ़ में 2 और पाली व सीकर में एक-एक संक्रमित

दैनिक भास्कर

Mar 27, 2020, 09:04 PM IST

जयपुर. राजस्थान में कोरोनावायरस पॉजिटिव दो व्यक्तियों की मौत हो चुकी है। वहीं प्रदेश में कोरोना संक्रमण के केस लगातार बढ़ते जा रहे हैं। शुक्रवार को संक्रमण के 7 नए केस सामने आए। जिसमें दो भीलवाड़ा से हैं। वहीं एक जोधपुर में सामने आया। जिसके बाद रात को दो केस डूंगरपुर, एक जयपुर और एक चूरू में सामने आया। इससे पहले गुरुवार को 5 केस सामने आए थे। अब कुल मिलाकर प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 50 तक पहुंच गई है। 

भीलवाड़ा में कोरोना संक्रमण के सबसे ज्यादा 21 मामले मिले हैं। जयपुर में 10, झुंझुनूं में 6, जोधपुर में 6, प्रतापगढ़ में 2, डूंगरपुर में 2, पाली, सीकर और चूरू में एक-एक संक्रमित मिला है। डूंगरपुर में 48 साल के व्यक्ति और उसके 14 साल के बेटे में कोरोना पॉजिटिव मिला है। दोनों बाइक के जरिए 25 मार्च को इंदौर से डूंगरपुर पहुंचे थे। जिसके बाद 26 मार्च को अस्पताल में भर्ती करवाए गए। वहीं चूरू में 60 साल की एक महिला पॉजिटिव मिली है। वहीं जयपुर में 47 साल का व्यक्ति पॉजिटिव पाया गया है। जो रामगंज में एक दिन पहले पॉजिटिव पाए गए व्यक्ति के संपर्क में आया था।

अब तक दो लोगों की मौत

वहीं गुरुवार काे भीलवाड़ा कोरोना पॉजिटिव दो लोगों की मौत हो गई। पहली मौत 73 वर्षीय बुजुर्ग की हुई। उसे कई अन्य गंभीर बीमारियां भी थीं। बुजुर्ग डायलिसिस पर था। उसे बीपी, किडनी और सांस लेने में काफी परेशानी थी। हालांकि चिकित्सक किडनी खराब होना मौत का कारण बता रहे हैं। 4 तारीख से लेकर 11 तारीख तक बुजुर्ग एक निजी अस्पताल में एडमिट था। 25 तारीख को उसकी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। एमजीएच उपनियंत्रक डॉ. देवकिशन सरगरा ने बताया कि मृतक का अंतिम संस्कार पूरी सुरक्षा के बीच कराया जाएगा। व्यक्ति काफी बुजुर्ग था। जो निजी हॉस्पिटल में ही डायलिसिस कराने आया था। जब उसे आइसोलेशन वार्ड में लाया गया तब के प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि उसे सांस लेने में बहुत तकलीफ हो रही थी। वहीं देररात एक 60 साल के व्यक्ति ने भी दम तोड़ दिया।

पूरे राजस्थान के आंकड़े एक तरफ, अकेला भीलवाड़ा सब पर भारी

संक्रमित दो लोगों की मौत ने पूरे राजस्थान की चिंताएं बढ़ा दी हैं। डब्ल्यूएचओ के विशेषज्ञ कह रहे हैं कि कम्यूनिटी संक्रमण का यह खतरा पूरे राजस्थान के लिए बड़ी और घातक चुनौती है। वहीं दूसरी ओर झुंझुनू और जयपुर के रामगंज में भी यही हालात खड़े हो गए हैं। यहां भी एक व्यक्ति ने अपने 22 परिजनों समेत 200 से ज्यादा लोगों को संकट में डाल दिया है। राजस्थान में अब 45 लोग पॉजीटिव पाए गए हैं। भीलवाड़ा ने कोरोना से जुड़ी उस मिथ को तोड़ दिया कि हमारे देश में अधिकतर संक्रमण विदेशियों के कारण हुए। यहां तो एक डॉक्टर के घर पर विदेश से आए कुछ मेहमानों के कारण पहले वह खुद संक्रमित हुआ। और फिर उसने एक-एक कर पूरे शहर को चपेट में ले लिया।

निजी अस्पताल का डॉक्टर है कम्यूनिटी संक्रमण का जिम्मेदार: स्वास्थ्य मंत्री
भीलवाड़ा में सब गड़बड़ी एक निजी अस्पताल की है। उसी से संक्रमण फैला। हम भीलवाड़ा के 18.5 लाख लोगों का सर्वे करवा चुक हैं। 11 हजार संदिग्ध हैं। जिले से बाहर भागे लोगों को भी ट्रेस करवा रहे हैं। भीलवाड़ा के सीएमएचओ और टीम बहुत मेहनत कर रहे हैं। 332 दल लगा रखे हैं। वहां ही सबसे अधिक कम्यूनिटी स्प्रेड का खतरा है। - रघु शर्मा, स्वास्थ्य मंत्री

जयपुर एयरपोर्ट बंद, 14 अप्रैल तक 57 उड़ानें रद्‌द

जयपुर सहित देशभर में मंगलवार रात 12 बजे से सभी हवाई सेवाएं 14 अप्रैल तक बंद कर दी गईं। अब जयपुर से संचालित होने वाली सभी 57 फ्लाइट्स रद्द रहेंगी। अन्य शहराें से वाया जयपुर वाली 25 फ्लाइट्स भी नहीं अाएंगी। अब एयरपाेर्ट से इंडिगो की जयपुर-दिल्ली फ्लाइट, दिल्ली-जयपुर फ्लाइट, कोलकाता-जयपुर फ्लाइट, स्पाइसजेट की जयपुर-देहरादून फ्लाइट, हैदराबाद-जयपुर फ्लाइट, मुंबई-जयपुरफ्लाइट, जयपुर-उदयपुर फ्लाइट, अहमदाबाद-जयपुर फ्लाइट, गो एयर की मुंबई-जयपुर फ्लाइट, अहमदाबाद-जयपुर फ्लाइट, बेंगलूरु-जयपुर-बेंगलुरु फ्लाइट, हैदराबाद-जयपुर फ्लाइट सहित अन्य फ्लाइटें रद्द रहेंगी।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना