पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

युवाओ के लिए टीका उत्सव:आज जयपुर में 18 से 44 साल के एजग्रुप के लिए चलाया विशेष अभियान, एक लाख से ज्यादा डोज लगाने का लक्ष्य; बिना रजिस्ट्रेशन वालों को भी वैक्सीन

जयपुर2 महीने पहले
जयपुर में प्रताप नगर सांगानेर क्षेत्र के सेक्टर 6 स्थित डिस्पेंसरी के बाहर लगी लोगों की लम्बी कतार। ये सभी लोग वैक्सीन लगवाने के लिए सुबह से यहां पहुंच गए थे।

जयपुर में 18 से 44 साल के एजग्रुप के लोगों को टीका लगाने के लिए आज विशेष अभियान चलाया है, जिसका असर आज जयपुर में वैक्सीन सेंटरों पर देखने को मिला। पहली बार बिना रजिस्ट्रेशन वालाें को भी टीका लगाया जा रहा है, जिसके चलते सेंटरों पर युवाओं की लंबी कतारें देखने को मिली। भीड़ इतनी बढ़ गई कि व्यवस्था संभालने के लिए पुलिस और होमगार्ड के जवानों को तैनात कर दिया। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जयपुर में आज एक लाख लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा है, इस कारण आज 250 से ज्यादा सेंटरों पर इस केवल इसी एजग्रुप के लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है।

वैक्सीनेशन के लिए लाइन में लगे लोग।
वैक्सीनेशन के लिए लाइन में लगे लोग।

साढ़े 8 बजे से लगने लगी कतार धूप में घंटों तक खड़े रहे लोग,
जयपुर के प्रताप नगर सेक्टर 6 स्थित राजकीय डिस्पेंसरी में सुबह साढ़े 8 बजे से ही वैक्सीन लगवाने वालों की लाइन लगनी शुरू हो गई। देखते ही देखते एक घंटे में ये लाइन डिस्पेंसरी से बाहर निकलकर रोड पर लगने लगी। भीड़ में अधिकांश लोग स्लॉट बुक करवाकर आए थे, लेकिन कई लोग बिना स्लॉट बुक करवाए भी यहां पहुंचे। सुबह 9:30 बजे वैक्सीनेशन शुरू होना था, लेकिन तब तक वैक्सीन लगाने के लिए टीम का कोई कर्मचारी-अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचा। लोग धूप में सड़क पर खड़े रहे और इंतजार करते रहे।

क्रेडिट लेने पहुंचे नेताओं में हुई आपसी तकरार
इधर सोडाला के पास स्थित 6 नंबर डिस्पेंसरी में वैक्सीनेशन पर राजनीति होने लगी। कांग्रेस और बीजेपी के लोग क्रेडिट लेने के लिए मौके पर पहुंच गए और जिसके चलते वहां विरोध शुरू हो गया। सूचना के मुताबिक विवाद बढ़ता देख पुलिस को मौके पर आई और लोगों से समझाइश की। बताया जा रहा है कि अपने-अपने लोगों को पहले वैक्सीन लगवाने के मामले में ये पूरा विवाद शुरू हुआ।

अब तक 26.53 लाख से ज्याद को लगी डोज
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग से मिली रिपोर्ट के मुताबिक राजस्थान में 18-44 एजग्रुप के 26.53 लाख लोगों को अब तक वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है। सबसे ज्यादा डोज 4.82 लाख से ज्यादा डोज तो केवल जयपुर जिले में ही लगी है। इसके अलावा राजस्थान में 45-60 तक एजग्रुप के 55.88 लाख और 60+ एजग्रुप के 54.82 लाख से ज्यादा लोगों को टीके की कम से कम एक डोज लगाई जा चुकी है।

खबरें और भी हैं...