जयपुर में ऑनलाइन ठगी करने वाला पकड़ा:साइबर क्राइम की टीम ने झारखंड के दुमका जिले से पकड़ा युवक, कमीशन काटकर ठगों को देता था नकद

जयपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जयपुर की साइबर क्राइम की टीम की ओर से पकड़ा गया ऑनलाइन ठगी में शामिल युवक। - Dainik Bhaskar
जयपुर की साइबर क्राइम की टीम की ओर से पकड़ा गया ऑनलाइन ठगी में शामिल युवक।

जयपुर साइबर क्राइम की विशेष टीम ने ऑनलाइन ठगी करने वाले एक शातिर बदमाश को पकड़ा है। टीम ने 21 साल के शिवचरण मंडल को झारखंड के दुमका जिले से गांव मासाजोर से गिरफ्तार किया है। इसके पास से पुलिस ने एक मोबाइल फोन, 44 हजार रुपए नकद, डेबिट कार्ड और अन्य दस्तावेज बरामद किए हैं।

अतिरिक्त पुलिस कमीश्नर अजयपाल लाम्बा ने बताया कि 2 नवंबर को अपराजिता नाम की महिला ने साइबर थाने में रिपोर्ट दर्ज करवाई थी। रिपोर्ट में बताया कि उसके मोबाइल पर पेटीएम खाते में ऑनलाइन रिफंड दिलाने की बात कहते हुए एक लिंक भेजा। इस लिंक पर जैसे ही क्लिक किया तो महिला के बैंक अकाउंट से 3 लाख 74,490 रुपए कट गए। इस पर महिला ने ठगी होने की रिपोर्ट साइबर थाने में दर्ज करवाई।

इस मामले की जांच के लिए एक टीम बनाई गई। इस टीम में असिस्टेंट पुलिस कमीश्नर चिरजीलाल मीणा, एसएचओ सतीश चन्द, एसआई उर्मिला, सहायक उपनिरीक्षक तोफानमल, कांस्टेबल सीताराम, मानसिंह, विरेन्द्र बहादुर सिंह, शिव कुमार, महेन्द्र सिंह को लगाया गया। टीम ने जब जांच की तो पता चला महिला के खाते से जो पैसे कटे थे, वह झारखण्ड के दमुका जिले में एक बैंक खाते में गया है। इसी बैंक खाते के एटीएम कार्ड को वहीं के एक किराना स्टोर संचालक के यहां स्वैप करवाकर पैसे निकाले है।

11वीं पास है लड़का, कमीशन काटकर देता है पैसा

साइबर स्पेशल टीम जब दुमका जिले से गांव मासाजोर स्थित उस दुकान पर पहुंची तो वहां पूछताछ में पता चला कि शिवचरण मंडल (21) कुछ लोगों को कार्ड स्वैप करके कमीशन काटकर पैसे देने का काम करता है। पुलिस ने शिवचरण को पकड़कर जब पूछताछ़ की तो उसने कुछ दिन पहले ही पैसे देने की बात कबूली। इसके बाद पुलिस उसे गिरफ्तार कर जयपुर ले आई। पूछताछ में पकड़े गए युवक ने बताया कि वह 11वीं पास है और कमीशन पर काटकर पैसे देता है।

अब भी मुख्य शातिर पकड़ से दूर

पूछताछ में युवक ने ऑनलाइन ठगी करने वालों को पैसे देने की बात कबूली। उसने बताया कि जामताड़ा, दमुका जिले के आस-पास के कुछ लोग उसके पास एटीएम कार्ड लेकर आते है और स्वैप करवाकर पैसे लेते है, जिसकी एवज में वह कमीशन लेता है। पुलिस अब इस युवक से उन लोगों के बारे में पूछताछ करने में जुटी है, जो ऑनलाइन ठगी में शामिल है।

खबरें और भी हैं...