पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • Jaipur Greater Municipal Corporation Mayor Soumya Gurjar And Three BJP Councilors Suspended, Convicted In Departmental Inquiry, Now Suspended Citing Judicial Inquiry

कमिश्नर से हाथापाई मामले में देर रात एक्शन:जयपुर ग्रेटर नगर निगम मेयर सौम्या गुर्जर और तीन बीजेपी पार्षद सस्पेंड, विभागीय जांच में दोषी करार, अब न्यायिक जांच का हवाला देकर निलंबित किया

जयपुर19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
जयुपर ग्रेटर नगर निगम की मेयर सौम्या गुर्जर। - Dainik Bhaskar
जयुपर ग्रेटर नगर निगम की मेयर सौम्या गुर्जर।

जयुपर ग्रेटर नगर निगम आयुक्त से हाथापाई मामले में राजस्थान सरकार ने बड़ी कार्रवाई करते हुए जयपुर ग्रेटर मेयर सौम्या गुर्जर और तीन पार्षदों को तत्काल सस्पेंड कर दिया है। भाजपा पार्षद अजय सिंह चौहान, पारस जैन और शंकर शर्मा को सस्पेंड किया है। स्वायत्त शासन विभाग ने देर रात चारों को सस्पेंड करने के आदेश जारी किए हैं। सरकार ने आयुक्त से मारपीट की घटना की न्यायिक जांच करवाने का फैसला किया है, तब- तक मेयर व पार्षद सस्पेंड रहेंगे। मेयर को पार्षद पद से भी सस्पेंड कर दिया है।

शुक्रवार को मेयर सौम्या गुर्जर और आयुक्त यज्ञमित्र देव सिंह के बीच शुरू हुई तीखी बहस के बाद तीन पार्षदों पर बैठक छोड़कर जा रहे आयुक्त का हाथ पकड़कर धक्का-मुक्की और पिटाई करने का आरोप लगा। आयुक्त की शिकायत पर 3 पार्षदाें पर FIR दर्ज हुई। इस घटना की सरकार ने शुरुआती जांच करवाई जिसमें मेयर सौम्या गुर्जर और तीन पार्षदों को घटना के लिए जिम्मेदार माना और ​विस्तार से जांच की सिफारिश की। आगे जांच का हवाला देकर ही इन्हें सस्पेंड किया गया है।

मेयर को सस्पेंड करने का आदेश
मेयर को सस्पेंड करने का आदेश

आदेश में लिखा-जांच अधिकारी ने सौम्या गुर्जर को आयुक्त से मारपीट के लिए जिम्मेदार और दोषी माना

स्वायत्त शासन विभाग ने सौम्या गुर्जर और तीनों पार्षदों के अलग अलग निलंबन आदेश जारी किए हैं। निलंबन आदेश में लिखा है कि मेयर सौम्या गुर्जर की मौजूदगी में आयुक्त नगर निगम जयपुर ग्रेटर से अभद्र भाषा का इस्तेमाल हुआ, सरकारी काम में बाधा डाली गई। मेयर की मौजूदगी में सरकार काम में बाधाा डालने, पार्षदों द्वारा मारपीट, धक्का मुक्की करने, अभद्र भाषा का इस्तेमाल करने के मामले की जांच स्थानीय निकाय विभाग के क्षेत्रीय उपनिदेशक से करवाई। जांच अधिकारी ने सौम्या गुर्जर को पूरी तरह जिम्मेदार और दोषी माना है।

आयुक्त से मारपीट मामले की न्यायिक जांच होगी, तब तक मेयर-पार्षद सस्पेंड रहेंगे

सरकार ने सौम्या गुर्जर के खिलाफ राजस्थान नगर पालिका अधिनियम 2009 की धारा 39 (3) के तहत न्यायिक जांच कराने का फैसला किया है। आदेशों में लिखा है कि सौम्या गुर्जर के मेयर पद पर रहने से न्यायिक जांच प्रभावित होने की पूरी संभावना है। आदेशों में नगर पालिका अधिनियम 2009 की धारा 39 (6) का हवाला देते हुए मेयर को सस्पेंड करने का आदेश दिया है। मेयर को वार्ड संख्या 87 के पार्षद पद से भी सस्पेंड किया गया है।

मेयर को सस्पेंड करने की हाल के बरसों में यह पहली घटना

जनप्रतिनिधियों और अफसरों में कई बार टकराव और हाथापाई के हालात बने हैं, लेकिन सरकार के स्तर पर इतनी कठोर कार्रवाई पहली बार की गई है। पार्षदों को सस्पेंड किया जाता रहा है लेकिन किसी अफसर से खराब बर्ताव को लेकर मेयर को सस्पेंड करने का राजस्थान में यह पहला मामला है।

मेयर और भाजपा पार्षदों के निलंबन से सियासत गर्माएगी

जयुपर ग्रेटर नगर निगम में बीजेपी का बहुमत है। मेयर सौम्या गुर्जर बीजेपी से है। बीजेपी की मेयर और तीन पार्षदों के निलंबन पर अब सियासत गर्माना तय माना जा रहा है। सरकार के इस फैसले को बीजेपी कोर्ट में चुनौती देगी, यह तय माना जा रहा है। बीजेपी निलंबन के मुद्दे पर सरकार को घेरेगी। इस मुद्दे पर कांग्रेस-बीजेपी के बीच सियासी घमासान होना तय माना जा रहा है।

बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष बोले- मेयर का निलंबन कांग्रेस के पतन का कारण बनेगा

मेयर और तीन पार्षदों के निलंबन पर बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया ने देर रात ट्ववीट करके कड़ी प्रतिक्रिया जताई है। सतीश पूनिया ने लिखा-“विनाश काले विपरीत बुद्धि”, इतिहास गवाह है देश में जून के महीने में ही आपातकाल लगा था और कांग्रेस के पतन की शुरूआत हुई थी। जयपुर ग्रेटर की मेयर और पार्षदों का निलंबन दुर्भाग्यपूर्ण तो है लेकिन यही राजस्थान में कांग्रेस के पतन का कारण बनेगा।पार्टी हर तरीक़े से न्याय की लड़ाई लड़ेगी।

सौम्या ने भी दी प्रतिक्रिया- टि्वीट में लिखा- सत्य परेशान हो सकता है पराजित नहीं।

जयपुर नगर निगम में कमिश्नर की पिटाई:फाइल पर साइन करवाने की बात पर मेयर से हुई बहस, बैठक से बाहर निकलने पर आयुक्त का पार्षदों ने हाथ पकड़कर धक्का-मुक्की की; 3 के खिलाफ FIR

खबरें और भी हैं...