पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • Jaipur Maharashtra Mandal Decorated The Pacharangi Pavilion With The Theme Of Rajasthani Safa, Devotees Participate In Online Aarti

अमृत गणेश महोत्सव:जयपुर महाराष्ट्र मंडल ने सजाया राजस्थानी साफे की थीम का पचरंगी मंडप, ऑनलाइन आरती में शामिल होते हैं श्रद्धालु

जयपुर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

शहर में जयपुर महाराष्ट्र मंडल इस साल 75वां यानी अमृत गणेश महोत्सव मना रहा है। इसके लिए मंडल के कार्यालय भवन में राजस्थानी साफे की थीम पर पचरंगा मंडप सजाया गया है। 10 दिन के महोत्सव के लिए हर साल महाराष्ट्र से गणेश जी की प्रतिमा लाई जा रही थी लेकिन इस साल जयपुर के ही मोती डूंगरी स्थित मटके वाले महेश कुमावत से डेढ़ फीट की प्रतिमा ली है।

मंडल अध्यक्ष संजय जगदीश कर्णिक बताते हैं कि इस साल हम प्रतिमा महाराष्ट्र से नहीं लाए। कार्यक्रम में मंडल से जुड़े अधिकांश श्रद्धालु ऑनलाइन शामिल हो रहे हैं। सिर्फ सुबह-शाम की आरती में 10 लोग कोरोना की गाइड लाइन का पालना करते हुए शामिल होते हैं। सुबह 10:00 से शाम 7:00 बजे तक दर्शन ऑनलाइन दर्शन कराते हैं। 3 दिन में 1000 लोग सोशल मीडिया पर ऑनलाइन दर्शन कर चुके हैं।

प्रसादी नहीं करने से खर्चा आधा ही रहा
अध्यक्ष कर्णिक के मुताबिक, कोरोना से पहले 2 लाख रुपए तक का खर्चा आता था लेकिन अब आधा ही रह गया है। एक तो ऑनलाइन महोत्सव और कार्यक्रम होने से 75 हजार रु प्रसादी का खर्चा बच गया। दूसरा महोत्सव के दौरान होने वाले विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए कलाकारों पर जो खर्चा किया जाता था वह भी अब ऑनलाइन होने से आधा ही रह गया है।

विश्व जागृति मिशन ने स्थापित किए इको फ्रेंडली बायीं सूंड वाले विघ्न विनाशक गणपति
विश्व जागृति मिशन जयपुर मंडल के सोमेश्वर महादेव मंदिर में पांच दिवसीय गणेश महोत्सव के लिए बाई सूंड वाले मंगल मूर्ति विघ्न विनाशक गणपति विराजमान किए गए हैं। मंडल 12 साल से यहां गणेश महोत्सव मना रहा है। इस साल प्रतिमा की ऊंचाई एक फीट कम कर दी गई है। मंडल के महामंत्री रमेश चंद्र सेन ने बताया कि पहले साढ़े तीन फीट की प्रतिमा स्थापित करते थे लेकिन कोरोना के चलते मूर्ति की ऊंचाई 1 फीट कम कर दी गई है।

हमने इको फ्रेंडली मूर्ति विराजमान की है जिससे विसर्जन के दौरान यह पानी में आसानी से गल जाएगी। कोरोना गाइडलाइन की पालना करते हुए सुबह 9:00 से 11:00 और शाम को 5:00 से 7:00 तक श्रद्धालु बारी बारी से झांकी दर्शन कर रहे हैं। महोत्सव के तीसरे दिन गणपति पूजन एवं गणपति अष्टोत्तर शतनाम स्तवन आचार्य अभिषेक तिवारी और पंडित विष्णु शर्मा ने भक्तजनों के साथ किया गया। कोषाध्यक्ष गोपाल कृष्ण बजाज के अनुसार मंगलवार शाम 4:30 बजे मंदिर परिसर मे ही मूर्ति विसर्जन किया जाएगा।

कॉलोनी में सजा गणेश दरबार, सुबह-शाम हो रही विशेष आरती
मेटल कॉलोनी में गणेश दरबार सजाया गया है। आयोजक राजेश बुधिया ने बताया कि पिछले तीन दिनों से गणेश जी को विराजमान किया हुआ है। प्रतिदिन सुबह-शाम विशेष आकर्षक श्रृंगार के साथ आरती की जा रही है। रविवार शाम को विशिष्ट अतिथि राजस्थान व्यापार महासंघ के अध्यक्ष सुरेंद्र कुमार गुप्ता’अनुपम’ ने आरती कर प्रथम देवता श्री गणेश जी को करोना को तीसरी लहर से बचाने की प्रार्थना की।

खबरें और भी हैं...