कोरोना से लड़ाई / निगम की टीमाें ने सरकारी कार्यालयाें को सेनेटाइज किया; 66 कर्मचारियों की टीम कोरोना के खिलाफ मैदान में

शहर में घूमकर डिसइंफेक्टेंट केमिकल का स्प्रे कर रहे निगम कर्मी। शहर में घूमकर डिसइंफेक्टेंट केमिकल का स्प्रे कर रहे निगम कर्मी।
X
शहर में घूमकर डिसइंफेक्टेंट केमिकल का स्प्रे कर रहे निगम कर्मी।शहर में घूमकर डिसइंफेक्टेंट केमिकल का स्प्रे कर रहे निगम कर्मी।

  • छिड़काव के लिए निगम के काॅल सेंटर 0141-2747400, कंट्राेल रूम नंबर 141-2742900 पर काॅल कर सकते हैं
  • निगम की 22 मेडिकल टीम शहर में 2200 लीटर केमिकल का छीड़काव सार्वजनिक स्थानाें, सरकारी कार्यालयाें पर कर चुकी हैं

दैनिक भास्कर

Mar 26, 2020, 03:05 AM IST

जयपुर (ओमप्रकाश शर्मा). अस्पतालाें में मेडिकल टीम ताे सड़काें पर पुलिस काेराेना के संक्रमण काे फैलने से राेकने में मुस्तैद है। वहीं नगर निगम की स्पेशल टीम भी काेराेना वायरस के प्रकाेप काे खत्म करने लिए 66 जनाें के साथ शहर में घूमकर डिसइंफेक्टेंट केमिकल का स्प्रे कर रही है। निगम की 22 मेडिकल टीम द्वारा शहर में 2200 लीटर केमिकल का सार्वजनिक स्थानाें, सरकारी कार्यालयाें और सड़क मार्गाें पर छीड़काव कर चुकी है। अब जाेन स्तर पर स्प्रे किया जा रहा है।

निगम द्वारा 3 हजार लीटर डिसइंफेक्टेंट केमिकल और खरीदा गया है। निगम के अफसराें ने पहले स्प्रे मशीन से और डिमांड ज्यादा आने लगी ताे फाेगिंग मशीन से छीड़काव किया था। अब शहर में फायर बिग्रेड की गाड़ी से डिसइंफेक्टेंट केमिकल का छीड़काव कराया जा रहा है। ताकि संक्रमण काे खत्म कर सके। बुधवार काे विधायक महेश जाेशी खुद दमकल की गाड़ी के पास पहुंचकर चारदीवारी में स्प्रे करने लग गए। वाॅल सिटी के भीतर केमिकल का स्प्रे किया गया। इसके लिए कमिश्नर विजय पाल सिंह और एडिशनल कमिश्नर अरूण ने स्वास्थ्य अधिकारी साेनिया अग्रवाल व रश्मि कांकरिया के नेतृत्व में टीम बनाई है। जिनकी माॅनिटरिंग में शहर में छिड़काव किया जा रहा है।

निगम कमिश्नर विजय पाल सिंह: लाेगाें काे घबराने की जरूरत नहीं है। स्थितियां कंट्राेल में है। अब पूरे शहर काे सेनेटराइज किया जाएगा। कल से जाेन स्तर पर दाे-दाे दमकल से केमिकल का स्प्रे किया जाएगा। शहर में सुबह 8 बजे से पहले सफाई भी हाे जाएगी। 

एडिशनल कमिश्नर अरूण गर्ग: निगम की स्वास्थ्य की टीम इन दिनाें काेराेना के चलते परिवार के साथ में शहर के लिए जाे जिम्मेदारी है, उसकाे निभा रहे है। अफसर-कर्मचारियाें काे खुद का वायरस से बचाने के लिए मास्क समेत अन्य सामान उपलब्ध कराया है।

स्वास्थ्य अधिकारी- रश्मि कांकरिया: शहर काे सेनेटराइज कर दिया जाएगा। पिछले एक सप्ताह से अधिकारियाें के निर्देश पर छिड़काव किया जा रहा है। जब तक काेराेना वायरस का संक्रमण खत्म नहीं हाे जाता है। तब तक निगम छिड़काव करती रहेगी।

स्वास्थ्य अधिकारी- साेनिया अग्रवाल: महामारी काे खत्म करने के लिए कर्मचारियाें के साथ स्प्रे करना बड़ी चुनाैती है। सुबह ऑफिस और शाम तक फील्ड में कर्मचारियाें से स्प्रे कराने के जिम्मेदारी। उन इलाकाें पर ज्यादा फाेकस है, जहां पर काेराेना संक्रमित या संदिग्ध मिले हैं।

विशेषाधिकारी हैरिटेज माेनिका साेनी: हमारी जिम्मेदारी है कि परिवार के साथ में शहरवासियाें का भी ध्यान रखे। ऐसे में हैरिटेज निगम में सफाई पर भी निगम के वरिष्ठ अफसराें से मिलकर माॅनिटरिंग की जा रही है। इसके अलावा अन्य टीमें भी अच्छा काम कर रही हैं। 

यहां पर हाे चुका स्प्रे

ज्याेतिनगर पुलिस थाना, विद्याधर नगर, संजय सर्किल, झाेटवाड़ा, शास्त्रीनगर, भट्टाबस्ती, सिंधी कैंप और नाहरगढ़ थाने, नारायण सिंह सर्किल, सिंधी कैंप, लाल कोठी, जलेबी चाैक, अल्बर्ट हाॅल, चिड़ियाघर, रामनिवास बाग,जंतर-मंतर, इंदिरा बाजार, नेहरू बाजार, बड़ी चाैपड़, अजमेरी गेट, चांदपोल, घाटगेट, दुर्गापुरा बस स्टैण्ड, ट्रांसपोर्ट नगर में स्प्रे हो चुका है। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना