जयपुर में लॉकडाउन में कैसे टाइमपास कर रहे लोग / वॉट्सऐप पर खेल रहे तंबोला, पतंग उड़ाने अपनी-अपनी छत पर पहुंचे बच्चे

घर से तंबोला के नंबर वॉट्सऐप करता परिवार। घर से तंबोला के नंबर वॉट्सऐप करता परिवार।
X
घर से तंबोला के नंबर वॉट्सऐप करता परिवार।घर से तंबोला के नंबर वॉट्सऐप करता परिवार।

  • युवाओं के लिए घर में बैठने के दौरान ऑनलाइन गैमिंग सबसे बड़ा सहारा
  • लॉकडाउन के दौरान जयपुर के खातिपुरा पतंगे उड़ती हुई भी दिखीं

दैनिक भास्कर

Mar 26, 2020, 06:58 PM IST

जयपुर. राजस्थान समेत पूरा देश 21 दिन के लिए लॉकडाउन हो चुका है। जहां सेलेब्रिटी अपने डेली रुटीन के विडियो फोटो शेयर कर रहे हैं। वहीं जयपुराइट्स भी टाइम पास के लिए नए-नए जुगाड़ करने में लगे हैं। कोई ऑनलाइन गेमिंग के सहारे टाइम पास कर रहा है। वहीं किसी परिवार ने तो वॉट्सऐप पर तंबोला खेलना शुरू कर दिया है। इसके साथ लोग पतंगबाजी का भी आनंद ले रहे हैं।

 

अपने-अपने घरों में बैठकर तंबोला खेल रहा परिवार

वैशाली नगर और आसपास के क्षेत्रों में रहने वाला एक परिवार ने लॉकडाउन में टाइम पास करने का एक नया तरीका निकाला है। अक्सर ग्रुप में खेले जाने वाले तंबोला खेल को ये परिवार वॉट्सऐप के जरिए खेल रहा है। जिसके जरिए दिन में 2 से 2.30 घंटे का टाइम पास आराम से हो जाता है। वहीं पैसे ट्रांसफर करने के लिए पेटीएम और दूसरी यूपीआई ऐप्स का इस्तेमाल किया जा रहा है। इस तंबोला की सबसे खास बात ये है कि इसमें प्राइज के नाम भी लॉकडाउन और कोरोनावायरस के प्रति अवेयरनेस से जुड़े हुए हैं। जैसे फर्स्ट हाउस का नाम लॉकडाउन रखा गया है। वहीं दूसरे हाउस का नाम जनता कर्फ्यू और तीसरे हाउस का नाम क्वारेंटाइन रखा है। इसके साथ बाकी इनामों के नाम भी वॉश यॉर हैंड, मास्क और ग्लब्ज रखे गए हैं।

रामायण का पाठ कर रहे लोग
जयपुर मे दिनभर घर में रहने के दौरान कुछ परिवारों ने रामायण का पाठ करने का भी रुटीन बनाया है। जिसमें वे रोज एक-एक अध्याय पूरा कर रहे हैं। कुछ गूगल की मदद से तो कुछ घर में रखी रामायण की मदद से पाठ कर रहे हैं।

 

पतंग उड़ाने छत पर चढ़े लोग

लॉकडाउन के दौरान जयपुर के खातिपुरा में बड़े-बच्चे पतंग उड़ाते हुए भी दिखे। दिनभर घर में रहने के बाद कुछ लोग अपनी-अपनी छत पर अकेले खड़े पतंग उड़ाते हुए भी दिखे। इसमें मौसम ने भी पूरा साथ दिया। गुरुवार को यहां हवा भी काफी अच्छी चली। वहीं कुछ घरों में लूडो, कैरम जैसे गैम खेलकर भी लोट अपना टाइम पास कर रहे हैं। 

आसमान में घने बादल छाए। लोग पतंग उड़ाने छत पर पहुंचे।

वेब सीरीज देख रहे लोग

घर में बैठे लोगों के टाइमपास का इंटरनेट भी एक बड़ा जरिया बन गया है। जिसमें जयपुर के बनीपार्क क्षेत्र में रहने वाले अमन ने बताया कि टीवी पर ज्यादातर शो रिपीट आ रहे हैं। ऐसे में वेब सीरीज टाइम पास के लिए अच्चा जरिए है। दिनभर इसके जरिए टाइमपास हो जाता है। इसके अलाव थोड़ा वक्त घर के काम करने में भी बीतता है।

ऑनलाइन गैमिंग भी बनी सहारा
युवाओं के लिए घर में बैठने के दौरान ऑनलाइन गैमिंग सबसे बड़ा सहारा है। इसमें वे दिनभर पब्जी, कॉलऑफ ड्यूटी और दूसरे कई ऑनलाइन गेम के जरिए टाइम पास कर रहे हैं। इसके साथ सुबह एक्साइज और योग करना भी लोगों के रोट के रुटीन का हिस्सा बन गया है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना