पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

SMS में अब एक जगह मिलेगा पेट-किडनी से संबंधित इलाज:15 अगस्त शुरू से होगा SMS मेडिकल कॉलेज का सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक; एक ही छत के नीचे यूरोलॉजी, नेफ्रोलॉजी, गेस्ट्रोएंट्रोलॉजी से संबंधित बीमारियों का होगा इलाज

जयपुर20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
SMS ट्रोमा सेंटर के पास बना सुपरस्पेशलिटी ब्लॉक भवन। - Dainik Bhaskar
SMS ट्रोमा सेंटर के पास बना सुपरस्पेशलिटी ब्लॉक भवन।

जयपुर के सवाई मानसिंह (SMS) मेडिकल कॉलेज की एक और यूनिट जल्द शुरू हो सकती है। ट्रोमा सेंटर के पास बने इस सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक को 15 अगस्त मरीजों के इलाज के लिए खोला जाएगा। चिकित्सा शिक्षा सचिव वैभव गालरिया ने आज इस ब्लॉक का दौरा कर यहां किए गए काम को देखा।

प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (PMSSY) और राज्य सरकार के ज्वाइंट वैंचर में बने पूरे प्रोजेक्ट पर करीब 200 करोड़ रुपए की लागत आई है। इस सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक का काम लगभग पूरा हो चुका है। यहां यूरोलॉजी, नेफ्रोलॉजी, गेस्ट्रोएंट्रोलॉजी विभागों का होगा। इसके अलावा यहां अंगदान की मुहिम को बढ़ाने की दिशा में भी काम होगा। गालरिया ने कहा कि एक माह के अंदर सभी तैयारियां कर ली जाएगी और हमारी कोशिश रहेगी कि 15 अगस्त तक इस ब्लॉक को शुरू कर दिया जाएगा।

ओपीडी से लेकर किडनी ट्रांसप्लांट तक सब काम एक ही जगह

इस सुपरस्पेशलिटी ब्लॉक शुरू होने के बाद यहां पेट, किडनी से संबंधित और ट्रांसप्लांट कराने वाले मरीजों को इलाज के लिए अब इधर-उधर भटकना नहीं होगा। यहां नेफ्रोलोजी, यूरोलोजी, गेस्ट्रोएंट्रोलोजी की ओपीडी से लेकर इनडोर, जांच और ऑपरेशन सहित तमाम सुविधाएं एक ही छत के नीचे मिलेगी। इस ब्लॉक का काम मई 2018 में शुरू किया गया था।

खबरें और भी हैं...