कांस्टिट्यूशन क्लब बनाए जाने का रास्ता साफ:जालूपुरा स्थित विधायक आवास की जमीन जेडीए को होगी ट्रांसफर, प्रस्ताव किया स्वीकार

जयपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

राज्य सरकार की ओर से बजट में घोषित कांस्टिट्यूशन क्लब बनाए जाने का रास्ता साफ हो गया है। विधानसभा भवन से सटे विधायक नगर पूर्व में कांस्टिट्यूशन क्लब बनाया जाएगा। जीएडी ने इसका प्रस्ताव तैयार कर वित्त विभाग से अनुमति ले ली है। अब कैबिनेट की मंजूरी मिलनी है। जीएडी ने वित्त विभाग को जो प्रस्ताव भेजा है उसमें जालूपुरा स्थित विधायक आवासों की जमीन का स्वामित्व जेडीए को दिया जाएगा।

विधायक नगर पश्चिम में विधायकों के लिए 160 नए आवासी फ्लेटस तैयार कर रहे हाऊसिंग बोर्ड को जेडीए आवास निर्माण की एवज में करीब 200 करोड़ रुपए देगा। इसके लिए जेडीए जालूपुरा की जमीन को बेचेगा। हाऊसिंग बोर्ड की तरफ से आवास निर्माण के बाद जीएडी इन फ्लेट्स का स्वामित्व संसदीय कार्यविभाग को देगा जो आगे विधायकों को फ्लेट्स आवंटित करने का काम करेगा। दिल्‍ली स्थित कॉन्स्टीट्यूशनल क्‍लब की अवधारणा पर बनने वाले राजस्‍थान संविधान क्‍लब का प्रस्‍ताव मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने बजट भाषण में किया था। यह क्‍लब विधायक आवास परियोजना का हिस्‍सा होगा और क्‍लब के भवन का निर्माण भी राजस्‍थान आवासन मंडल करेगा।

विधानसभा के सदस्‍य इस क्‍लब के सदस्‍य होंगे। 397 फीट लंबा और 134 फीट चौड़ाई में बनने वाली इस इमारत में लाइब्रेरी, रीडिंग रूम, योगासन के लिए जगह, स्विमिंग पूल, रेस्टोरेंट, फंक्शन और प्री-फंक्शन एरिया, मोड्यूलर डायनिंग एरिया, बैड़मिंटन और टेबल टेनिस के लिए एरिया, 350 व्यक्तियों की बैठक क्षमता वाला ऑडिटोरियम, 50 दर्शक क्षमता का होम थियेटर, प्रेस कॉफ्रेंस के लिए जगह, अतिथि गृह, चिकित्सीय सुविधाएं होंगी।

तीसरी वर्षगांठ की तैयारियों के लिए कैबिनेट की बैठक आज
कांग्रेस सरकार की तीसरी वर्षगांठ की तैयारी को लेकर बुधवार को सुबह 11:30 बजे कैबिनेट की बैठक बुलाई है। करीब एक घंटे कैबिनेट की बैठक के बाद दोपहर 12:30 बजे मंत्रिपरिषद की बैठक होगी। संभावना है कि विधायक आवास और कांस्टिट्यूशन क्लब से जुड़े प्रस्ताव को इसमें मंजूरी दी जाएगी।

खबरें और भी हैं...