मेडिकल का हब बनता प्रताप नगर:सैटेलाइट हॉस्पिटल के लिए जेडीए ने बम्बाला इंस्टीट्यूशनल एरिया में अलॉर्ट की जमीन, 2 हजार वर्गमीटर में बनेगा हॉस्पिटल

जयपुर8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जयपुर का प्रताप नगर सांगानेर एरिया आने वाले दिनों में मेडिकल हब बनेगा। आरयूएचएस, कैंसर इंस्टीट्यूट के बाद अब यहां सरकार सैटेलाइट हॉस्पिटल बनाएगी। इसके लिए जेडीए ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को प्रताप नगर के पास बम्बाला इंस्टीट्यूशनल एरिया में 2 हजार वर्गमीटर जमीन अलॉर्ट की है। इस जमीन पर सैटेलाइट हॉस्पिटल बनाया जाएगा।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस साल बजट में जयपुर में एक सैटेलाइट अस्पताल खोलने की घोषणा की थी। इस घोषणा को अमल में लाने के लि जयपुर जेडीए ने मेडिकल डिपार्टमेंट के प्रस्ताव पर हॉस्पिटल खोलने के लिए जमीन आवंटित की है। प्रताप नगर में इससे पहले सरकार ने आरयूएचएस हॉस्पिटल और स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट खोला है। वहीं सांगानेर में मौजूद उप स्वास्थ्य केन्द्र पहले से संचालित है। बम्बाला में जब भी यह नया सेटेलाइट हॉस्पिटल खुलेगा तब सीतापुरा, वाटिका, शिवदासपुरा समेत सांगानेर, प्रताप नगर एरिया से लगते लोगों को फायदा होगा। वहीं एसएमएस हॉस्पिटल, जयपुरिया समेत अन्य हॉस्पिटल में मरीजों का लोड भी कुछ हद तक कम होगा।

पानी की टंकी के लिए भी जमीन आवंटित
जयपुर जेडीए ने अस्पताल के अलावा पानी की वाटर स्टेशन बनाने के लिए भी अलग-अलग जगहों पर जमीन आवंटित की है। जेडीए कमीश्नर गौरव गोयल की अध्यक्षता में हुई बैठक में उत्तर पश्चिम रेलवे मुख्यालय के पीछे 490.80 वर्गमीटर जमीन जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग (पीएचईडी) को वाटर स्टेशन बनाने के लिए आवंटित की है। इस जमीन पर पीएचईडी की ओर से पानी की टंकी के अलावा एक बड़ा स्टोरेज स्टेशन बनाया जाएगा। इसके अलावा सांगानेर के डिग्गी मालपुरा रोड से टोंक रोड के बीच नगर निगम ग्रेटर जयपुर के वार्ड नम्बर 96, 97, 98, 99 और वार्ड 103 क्षेत्र को बीसलपुर का पानी मिल सके इसके लिए ग्राम जयसिंहपुरा में टंकी निर्माण के लिए भूमि आवंटित की।

खबरें और भी हैं...