पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • JDA Seal Will Deploy Guard On The Building, Building Seal Can Be Opened Only After Removal Of Illegal Construction Within The Stipulated Time

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अवैध निर्माण पर कार्रवाई:जेडीए सील बिल्डिंग पर गार्ड तैनात करेगा, तय समय सीमा में अवैध निर्माण हटाने पर ही खुल सकेगी बिल्डिंग की सील

जयपुर15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
स्टे की आड़ में पांच मंजिला अवैध इमारत खड़ी कर फ्लैट्स बना लिए, जेसीबी से तोड़ा। - Dainik Bhaskar
स्टे की आड़ में पांच मंजिला अवैध इमारत खड़ी कर फ्लैट्स बना लिए, जेसीबी से तोड़ा।
  • सील बिल्डिंग डी-सीलिंग करने की एसओपी जारी, अतिक्रमण हटाने का खर्च निर्माणकर्ता पर

शहर में बिल्डिंग बाॅयलाज नियमाें का उल्लंघन करने पर सील की गई बिल्डिंगाें काे डी-सीलिंग करने की नई स्टैंडर्ड ऑपरेटिव प्राेसीजर (एसओपी) बनाई गई है। अब निर्माणकर्ता काे तय समय में अवैध निर्माण हटाने के लिए शपथ पत्र देना हाेगा और इसके बाद प्रवर्तन शाखा सील बिल्डिंग में हाेम गार्ड का जवान तैनात करेगी। निर्माणकर्ता अवैध निर्माण हटाने के लिए जितनी दिन की अवधि बताएगा गार्ड उतने दिन के लिए 24 घंटे तैनात किए जाएंगे और गार्ड का वेतन सहित अन्य खर्चे निर्माणकर्ता काे ही भुगतना हाेगा।

इसके लिए एडवांस राशि जमा करवानी। इसके अलावा सील इमारत काे जेडीए से अनुमाेदित करवाना हाेगा और इमारत एक से अधिक भूखंडाें में बनाई गई है ताे भूखंडाें काे एकीकरण करवाना जरूरी हाेगा।

जाेन उपायुक्त से बिल्डिंग मैप की स्वीकृति के लिए निर्धारित फीस और जुर्माना भी वसूल किया जाएगा। अवैध निर्माण हटाने की परीक्षण प्रवर्तन अधिकारी, एटीपी और जेईन करेंगे और तय समय सीमा में अवैध निर्माण नहीं हटाने पर बिल्डिंग काे फिर से सील कर दिया जाएगा। नई एसओपी के सारी प्रक्रिया पूरी हाेने के बाद रिपाेर्ट सरकार द्वारा गठित हाईपावर कमेटी काे भेजी जाएगी।

5 मंजिला इमारत ध्वस्त; पहली, दूसरी मंजिल के कोर्ट स्टे की आड़ में खड़ी कर डाली पूरी इमारत
जयपुर। जेडीए प्रवर्तन शाखा की ओर से लगातार कार्रवाई के बावजूद शहर में बिना अनुमति और नियमाें की अवहेलना कर अवैध बिल्डिंगाें का निर्माण जारी है। मंगलवार काे प्रवर्तन शाखा ने जाेन-9 में जगतपुरा स्थित श्रीराम विहार में 5 मंजिला अवैध निर्माणाधीन इमारत काे ध्वस्त किया। प्रर्वतन शाखा ने दूसरी मंजिल बनने के दाैरान ही निर्माणकर्ता काे नाेटिस थमाया लेकिन निर्माणकर्ता काेर्ट स्टे ले आया।

स्टे की आड़ में पांच मंजिला अवैध इमारत खड़ी कर फ्लैट्स बना लिए। मुख्य प्रवर्तन नियंत्रक रघुवीर सैनी ने बताया कि इमारत बिना जेडीए की स्वीकृति और बिल्डिंग बायलाॅज नियमाें का उल्लंघन कर बनाई जा रही थी। दूसरी मंजिल बनने के दाैरान की ही नाेटिस गया था। इस बिल्डिंग में सैटबैक भी नहीं छाेड़ा गया। मंगलवार काे 6 लाेखंडा मशीन, जेसीबी और मजदूराें की सहायता से 10-10 फीट सैटबैक, पार्किंग एरिया में बनाए गए फ्लैट्स काे ध्वस्त किया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

    और पढ़ें