पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हरियाली:सड़कों के किनारे 10 हजार नीम के पौधे लगाएगा जेडीए, सेंट्रल पार्क में 500-500 राज्य पुष्प रोहिड़ा और खेजड़ी को भी जगह

जयपुर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • आंध्रप्रदेश, उत्तर प्रदेश से खरीदने की बजाय वन विभाग की स्थानीय नर्सरियों में तैयार पौधे खरीदे हैं
  • पार्कों में जामुन, गूलर और पिलखन भी लगाएंगे, संस्था-क्लब-स्कूल को भी पौधे लेने का न्यौता

(महेश शर्मा) मानसून में जेडीए प्लांटेशन कार्यों की आबो-हवा बदल रहा है। पहली बार झांडझंखाड़-फुलवारी की जगह बड़े पेड़ लगाने की तैयारी है। बहुगुणी नीम, राज्य पुष्प रोहिड़ा और राज्य वृक्ष खेजड़ी को भी शहर के बीचों-बीच जगह मिलने को है। जेडीए का दावा है अबकी बार शहर में 10 हजार नीम के बड़े प्लांट रोपेगा। इसके लिए आंध्रा, यूपी की जगह लोकल वन विभाग की नर्सरियों में तैयार और बड़ी थैली वाले पौधे खरीदे गए हैं। 

इन पौधों को जेएलएन, भवानी सिंह रोड, जगतपुरा जैसी बड़ी चौड़ी सड़कों के मीडियन, रोड साइड या ग्रीन बेल्ट पर जगह मिलेगी। साथ ही प्लांट लगाने वाली संस्थाओं, क्लब, स्कूल आदि को भी इन्हें लगाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। पौधा खरीदने से लेकर लगाने तक 44 रुपए (15 में खरीद, कोई 10 रुपए ट्रांसपोर्टेशन और 19 में लगाना) आएगी।

सेंट्रल पार्क में हर साल सैकड़ों पौधों की प्लानिंग होती है, जिसमें अभी तक ना गिने जाने वाले फ्लोवर-घास-फूस-झाड़ी शामिल है। अबकी बार यहां 500 रोहिड़ा और इतने ही खेजड़ी के छोटे पौधे लगाए जा रहे हैं। डीएफओ महेश तिवारी के मुताबिक खास पहल के लिए पौधों को सरदार शहर से मंगवाया गया है। फिलहाल यह प्रयोग पार्कों आदि जगह पर जीरो गैप के लिए है। जेडीए इस बार पार्कों में जामुन, गूलर, पिलखन आदि पौधे लगा रहा है। सबसे बड़ा चैलेंज पौधों की सुरक्षा का है। इसमें जेडीए फेल होता रहा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें