पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

JEE Main Exam 2021:ऑवरओल पेपर का लेवल रहा सामान्य, 3D और वेक्टर एलजेब्रा से रिलेटेड सवाल आए ज्यादा, ड्राइंग भी आई ईजी

जयपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जयपुर में आमेर के पास कूकस स्थित आर्य कॉलेज में बनाए एग्जाम सेंटर पर प्रवेश करते अभ्यर्थी। - Dainik Bhaskar
जयपुर में आमेर के पास कूकस स्थित आर्य कॉलेज में बनाए एग्जाम सेंटर पर प्रवेश करते अभ्यर्थी।

देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग परीक्षा ज्वाइंट एंट्रेस एग्जामिनेशन (JEE Main) की परीक्षा आज से शुरू हो गए है। आज पहले दिन बीआर्क और बी-प्लानिंग का एग्जाम था। एग्जाम ओवरऑल सामान्य रहा। मैथ्स का पेपर JEE Main ​​​​​​में जो सामान्य तौर पर आता है वैसा ही रहा। इसके अलावा ड्राइंग का पेपर थोड़ा ज्यादा सरल था। जयपुर की बात करें तो आज यहां बीआर्क और बी-प्लानिंग के लिए आमेर के आगे कूकस में आर्य कॉलेज और जगतपुरा में VIT को सेंटर आया था। जहां लगभग एक हजार की संख्या में अभ्यर्थी एग्जाम देने पहुंचे।

कूकस आर्य कॉलेज में आए सेंटर के एक स्टूडेंट कनिष्क ने बताया कि 3D और वेक्टर एलजेब्रा से रिलेटेड सवाल ज्यादा आए। इसके अलावा ड्राइंग का पेपर बहुत ईजी था। एक सवाल में तो केवल कलर को कॉपी ही करना था। फिटजी इंस्टीट्यूट से जुड़े फैकल्टी मेम्बर ध्रुव ने बताया कि स्टूडेंट्स से जो बात हुई उससे लगता है कि आज का पेपर सामान्य था, जिन्होने कम पढ़ाई की होगी, उन्हे भी सवालों का सॉल्व करने में ज्यादा परेशानी नहीं आई होगी। क्योंकि पेपर में अधिकांश सवाल का लेवल बिल्कुल सामान्य था।

आपको बता दें कि पूरे देशभर में बीआर्क और बी-प्लानिंग के लिए 63065 स्टूडेंट्स का रजिस्ट्रेशन है। इसके तहत आज पहले दिन 22 हजार 748 बच्चे एग्जाम देना था। जयपुर के दोनों सेंटरों पर दोपहर 3 से शाम 6 बजे तक एग्जाम हुआ।

कल से होंगे BE-बी टेक के एग्जाम
कल से जयपुर के स्टूडेंट्स के BE-बी टेक के लिए एग्जाम शुरू होंगे। ये एग्जमा तीन दिन 24 से 26 फरवरी तक होंगे। NTA ने JEE मेन्स एग्जाम के लिए पूरे राज्य के 16 जिलों में सेंटर बनाए हैं। इसमें जयपुर के अलावा जोधपुर, कोटा, अजमेर, अलवर, बीकानेर, सीकर, श्रीगंगानगर, उदयपुर, भीलवाड़ा, झुंझुनू, नागौर, सवाईमाधौपुर,भरतपुर, दौसा एवं करौली शामिल है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति पूर्णतः अनुकूल है। बातचीत के माध्यम से आप अपने काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे। अपनी किसी कमजोरी पर भी उसे हासिल करने में सक्षम रहेंगे। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और...

और पढ़ें