पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कोरोना इफैक्ट:12 जून को नहीं होगी जेईएन भर्ती परीक्षा, 20 जून को होने वाली रीट का स्थगित होना भी लगभग तय

जयपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना के कारण मई में होने वाली परीक्षाएं पहले ही स्थगित हो चुकी है। बढ़ते कोरोना संक्रमण का असर अब जून में होने वाली भर्ती परीक्षाओं पर भी पड़ने लगा है। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने शुक्रवार को 12 जून को होने वाली जेईएन सिविल डिग्रीधारी संयुक्त सीधी भर्ती परीक्षा-2020 को स्थगित कर दिया।

उधर, प्रदेश में 24 मई तक लॉकडाउन की घोषणा होने से माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 20 जून को होने वाली रीट का स्थगित होना भी लगभग तय माना जा रहा है। हालांकि इस बारे में अभी अधिकृत घोषणा नहीं हुई है। बेरोजगारों ने रीट की परीक्षा तिथि को लेकर सरकार से जल्दी से जल्दी स्थिति स्पष्ट करने की मांग की है।

पहली बार रद्द, दूसरी बार स्थगित हो चुकी है जेईएन भर्ती परीक्षा

कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि कोरोना के चलते वर्तमान में उत्पन्न हुई परिस्थितियों को देखते हुए इस परीक्षा को स्थगित किया जाता है। परीक्षा संबंधी कार्यक्रम जब भी तय होगा। समय पर अभ्यर्थियों को सूचित कर दिया जाएगा। गौरतलब है कि यह परीक्षा एक बार रद्द हो चुकी है।

इस भर्ती के लिए पिछले साल 6 दिसंबर को परीक्षा हुई थे। लेकिन पेपर आउट के चलते रद्द कर दी गई थी। इसके बाद बोर्ड ने इस भर्ती के लिए फिर से नई परीक्षा तिथि तय की थी और 12 जून को परीक्षा होने वाली थी।

24 मई तक लॉकडाउन की घोषणा, कैसे होगी रीट : प्रदेश में 24 मई तक लॉकडाउन की घोषणा होने से अब यह तय माना जा रहा है कि 20 जून को रीट परीक्षा शायद ही हो। क्योंकि ईडब्ल्यूएस केटेगरी को नए प्रावधानों का लाभ देते हुए रीट के लिए आवेदन की प्रक्रिया रीओपन होनी है। इससे आवेदकों की संख्या बढ़ेगी। इसके लिए 16 लाख से अधिक आवेदन पहले ही आ चुके हैं।

अभ्यर्थियों की इतनी बड़ी संख्या होने के कारण बोर्ड को नए परीक्षा केंद्र ढूंढने पड़ेंगे। इस कारण बोर्ड को परीक्षा की तैयारी के लिए पर्याप्त समय चाहिए। बोर्ड के अधिकारियों ने रीट को लेकर अभी चुप्पी साध रखी है और सरकार के निर्देशों का इंतजार कर रहे हैं।

खबरें और भी हैं...