पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वन विभाग:झालाना लेपर्ड सफारी में आधा सिस्टम ऑफलाइन

जयपुर25 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 6 एजेंट किए जा चुके ब्लैक लिस्टेड

झालाना लेपर्ड रिजर्व में बढ़ते टूरिज्म को व्यवस्थित करने की जरूरत है। इसके लिए यहां चल रही ऑफलाइन व्यवस्था को ऑनलाइन करने की जरूरत है। फिलहाल सुबह-शाम 10-10 सफारी व्हीकल में से आधी ही गाड़ियों को ऑनलाइन किया हुआ है।

ऐसे में कई बार यह देखने में आया है कि टूरिस्ट के लिए होने वाली टिकिट विंडो की ऑफलाइन बुकिंग को एजेंट पहले से खड़े होकर करा लेते हैं। फिर यही गाड़ी ऐनवक्त पर आने वाले टूरिस्ट को ब्लैक में मिलती है। इससे एक तो धांधली हो रही है, वहीं विभाग की साख को भी बट्टा लग रहा है।

इन मामलों की शिकायत कुछ महीनों से संबंधित अधिकारियों के पास भी पहुंची। इसके बाद टिकिट बुक कराने और जंगल जाने वालों को वेरिफाई किया गया तो सामने आया कि ये दोनों ही अलग हैं। पुष्टि हुई कि जो व्यवस्था टूरिस्ट को देख की गई है, उसका फायदा एजेंट उठा रहे हैं। एक के बाद एक ऐसे 6 लोगों को विभाग ने ब्लैक लिस्ट भी किया है।
टूरिज्म तो बढ़ा पर समय के साथ सुविधाएं नहीं बढ़ीं
तीन साल पहले शुरू हुई सफारी के समय 10 गाड़ियों को मंजूरी दी थी। अब तेजी से हुई लेपर्ड सफारी की लोकप्रियता के बावजूद इसमें इजाफा नहीं हुआ है। ऐसे में कई पर्यटकों को निराश भी लौटना पड़ता है। जरूरत है व्यवस्थित टूरिज्म के साथ कुछ गाड़ियों की संख्या बढ़ाई जाए। जानकारी हो कि विभाग के पास 16 गाड़ियां हैं।

  • हम भी इसके पक्ष में हैं कि बुकिंग पूरी तरह ऑनलाइन हो जाए। इस संबंध में प्रस्ताव भेजे हैं। - उपकार बोराना, डीएफओ
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें