जयपुर के फागी में बांध की पाल टूटी:पांच कॉलोनियों में घर के अंदर 3 फीट तक भरा पानी; पानी से घिरे घरों में फंसे 23 लोगों को रेस्क्यू कर निकाला; 9 घंटे की मशक्कत के बाद बांध की पाल से रूका पानी

जयपुरएक वर्ष पहले
फागी कस्बे की देवनगर कॉलोनी में भरा पानी।

जयपुर के फागी कस्बे में बने कानोलाव बांध की पाल आज सुबह टूट गई। 5 कॉलाेनियों में घरों में 3 फीट तक पानी भर गया। इससे पानी में कई घर घिर गए, जिसमें फंसे 23 लोगों को सिविल डिफेंस की टीम ने रेस्क्यू करके बाहर निकाला। बांध टूटने से बहे पानी के कारण फागी से चकवाड़ा जाने वाले मार्ग पर भी पानी भर गया। इससे यातायात बाधित हो गया। वहीं बांध से कुछ दूरी पर बना बिबोलाई तालाब लबालब हो गया, जिसके अब टूटने का खतरा मंडराने लगा है। बताया जा रहा है कि एक दिन पहले बगरू, दूदू, मौजमाबाद में हुई तेज बारिश का पानी बहकर बांध में आया, जिससे यहां 7 फीट तक भर गया था।

बांध टूटने से फागी कस्बे के पास बसी कॉलोनी में भरा पानी।
बांध टूटने से फागी कस्बे के पास बसी कॉलोनी में भरा पानी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक बांध सुबह करीब 4 बजे टूटा। इसके बाद वहां से पानी बहता हुआ खेतों से होकर फागी कस्बे से लगी कॉलोनियों में आ गया। कॉलोनियों में करीब 3-4 फीट पानी भरने से हाहाकार मच गया। लोग घरों से पानी निकालने में जुट गए। स्थानीय लोगों के मुताबिक बांध के पानी से देवनगर, दयालनगर, जैन नसिया, गुर्जरों का मोहल्ला और मुसलमानों के मोहल्ले में पानी भर गया है। वहीं पानी को रोकने के लिए सिविल डिफेंस की टीम को दोपहर 1 बजे तक मशक्कत करनी पड़ी। इस दौरान बांध से करीब 50 फीसदी से ज्यादा पानी बहकर निकल गया।

टूटी बांध की पाल से बहता पानी।
टूटी बांध की पाल से बहता पानी।

आस-पास के खेतों में होती है सिंचाई
इस बांध के पानी से फागी कस्बे के आस-पास के गांवों में सिंचाई के लिए छोड़ा जाता है। पिछले दिनों मौजमाबाद, दूदू, बगरू, छितरौली सहित कई जगह भारी बारिश होने के बाद बांध के डाउन स्ट्रीम एरिया में पानी आने से बांध पूरी तरह लबालब हो गया था।

कस्बे की गलियों में भरा पानी।
कस्बे की गलियों में भरा पानी।
बुजुर्ग को रेस्क्यू करती टीम।
बुजुर्ग को रेस्क्यू करती टीम।
खबरें और भी हैं...