पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्वदेश-दर्शन योजना:लाइट-साउंड एंड मल्टीमीडिया लेजर शो का इंतजार खत्म, फर्मों का चयन इसी महीने

जयपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • चार साल बाद खत्म हुआ इंतजार, टेंडर प्रक्रिया पूरी कर जनवरी में शुरू होंगे काम
  • जयपुर सहित 7 जगहों के काम में फर्मों का चयन 9 दिसंबर से

केंद्र सरकार की ‘स्वदेश दर्शन’ योजना के तहत शुरू होने वाले ‘लाइट-साउंड एंड मल्टीमीडिया लेजर शो’ के इंतजार की घडिय़ां खत्म होने को है। चार साल के लंबे इंतजार और पहाड़ जैसी मुसीबत-विवादों पर पार पाते हुए इस काम के टेंडर की तकनीकी बिड खोली जा चुकी है।

जयपुर सहित 7 जगह के काम के लिए करीब 45 फर्में सलेक्ट हुई हैं, जिनका 9 दिसंबर से पूरे सप्ताह प्रिजेंटेशन होगा। इसमें वॉइस ओवर (शो के लिए आर्टिस्ट) और पिक्चर क्लियरिटी के तौर पर फर्मों के नाम तय होंगे। काम में यही सबसे महत्वपूर्ण पड़ाव रहेगा, जिसके बाद फाइनेंशियल बिड खुलनी है।

कमेटी के मेंबर सेक्रेटरी और ईडी वर्क्स माधव शर्मा के मुताबिक इस महीने यह प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। इसके बाद करीब 35 करोड़ के काम जनवरी से मौके पर शुरू होंगे। शर्तों के मुताबिक 6 महीने में सारे काम पूरे कर शो शुरू करने होंगे।

पहले से गुलजार-बच्चन जैसी जोड़ी, अब इसी क्वालिटी का चैलेंज: आमेर महल में चल रहे लाइट एंड साउंड शो में मशहूर लेखक, डायरेक्टर, कवि गुलजार और महानायक अमिताभ बच्चन की नायाब जोड़ी सजी है। अब इन नए शो में फर्में किसकी आवाज का जादू और शो को कितना रोमांचक बना पाएंगी? यह चैलेंज रहेगा। चूंकि इससे पहले अभी तक यह प्रोजेक्ट 4 चाल से डांवाडोल ही रहा है। कई बार टेंडर और काम निरस्त हो चुके हैं।

तीन आईएएस की कमेटी: फर्मों के चयन के लिए प्रमुख सचिव और एमडी आरटीडीसी, डायरेक्टर टूरिज्म और पुरातत्व एंड म्यूजियम आदि शामिल हैं। इन्हीं के सामने हर दिन काम-वार फर्में अपने काम के हुनर का डेमो देगी। स्क्रीप्ट, स्टोरीलाइन, वॉइस ओवर और इससे जुड़ी तकनीकी और तथ्यों की पहचान के लिए अलग से कुछ हिस्टोरिएन, वर्ल्ड हेरिटेज कमेटी में शामिल एक्सपर्ट शामिल हैं।

यहां चमकेगा लेजर वाटर शो
कुंभलगढ़ फोर्ट (राजसमंद), चित्तौडगढ़ फोर्ट (चित्तौड़), मीरा बाई स्मारक (मेरता नागौर), प्रताप गौरव केंद्र (उदयपुर), मचकुंड (धौलपुर), सांवलिया जी टेंपल (चित्तौड़गढ़) और जयनिवास उद्यान (जयपुर) के काम होने हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser