• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • Lightning Fell On The Watch Tower Of Amer Mahal, More Than A Dozen People Taking Selfie Stunned, Rescue Operation Continues

जयपुर में आमेर महल पर बिजली गिरी:वॉच टावर पर सेल्फी ले रहे 11 टूरिस्ट की मौत, 24 झुलसे; ड्रोन की मदद से आसपास के जंगल और पहाड़ी पर चलाया गया रेस्क्यू

जयपुर5 महीने पहले

जयपुर में तेज बारिश के बीच रविवार को आमेर महल में बने वॉच टावर पर बिजली गिर गई। यहां घूम रहे 35 से ज्यादा टूरिस्ट इसकी चपेट में आ गए। एडिशनल पुलिस कमिश्नर राहुल प्रकाश ने सोमवार सुबह 11 लोगों की मौत की पुष्टि की। हालांकि, इससे पहले पुलिस कमिश्नर आनंद श्रीवास्तव ने ANI को बताया था कि आमेर किले और उसके आस-पास के इलाके में बिजली गिरने से 16 लोगों की मौत हुई। पहाड़ी पर फंसे लोगों को ढूंढने के लिए ड्रोन की मदद ली गई।

घटना में कई लोग पहाड़ी से नीचे झाड़ियों में गिर गए। मामले की खबर लगते ही पुलिस और SDRF की टीम रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए पहुंच गई थी। जिन्होंने घंटों चले रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद सभी घायलों को पहाड़ी से नीचे उतारा और अस्पताल तक पहुंचा। घायलों में अभी कई की हालत गंभीर बनी हुई है।

दरअसल, मौसम में आए बदलाव के बाद बड़ी संख्या में लोग आमेर की पहाड़ियों पर घूमने पहुंचे थे। यहां फोटोग्राफी और सेल्फी का सिलसिला चल रहा था कि अचानक बिजली गिर गई। इससे यहां खड़े लोग झुलस गए। इनमें कई की हालत गंभीर बताई जा रही है। रेस्क्यू टीम ने 35 से ज्यादा लोगों को नीचे उतारा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने हादसे में मरने वालों के परिवार को 5-5 लाख रुपए की मदद देने की घोषणा की है। उन्होंने घायलों को भी आर्थिक सहायता देने की बात कही है।

वॉच टावर से पहाड़ियों के बीच भी गिरे कई लोग
रेस्क्यू के दौरान यह बात भी सामने आई है कि जिस समय बिजली गिरी, उसके झटके से वॉच टावर से कई लोग पहाड़ियों के बीच झाड़ियों में भी गिर गए। रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान वहां तक पहुंच पाने में काफी मुश्किलें आईं। रात में यह काम बेहद कठिनाई भरा रहा।

घायलाें को SMS ट्रॉमा सेंटर भेजा
हादसे का शिकार 35 लोगों को SMS अस्पताल के ट्रॉमा सेंटर भेजा गया है। इनमें कुछ की पहचान हो चुकी है। उनके नाम अमन, रहयान, अब्दुल, सोयल, फैज, शरीफ, इरजाद अली, समीर, इस्ताह अली, मोहम्मद शाहिद खान, साहिल, सोयल, आरिफ, शाहदाब, सीनू, निर्मल महावर और विश्वजीत हैं।

हवा महल से दिख रहा आमेर महल की ओर यूं गिरी बिजली।
हवा महल से दिख रहा आमेर महल की ओर यूं गिरी बिजली।

इनकी हो गई मौत
हादसे में 12 साल के जीशान्त निवासी हांडीपुरा आमेर, 22 साल के शोएब निवासी छोटी चौपड़, 24 साल के शाकिब निवासी घाटगेट, 21 साल के नाजिम निवासी शांति कॉलोनी, 22 साल के आरिफ निवासी चार दरवाजा शहीद कॉलोनी, 25 साल के राजा दास निवासी राजापार्क, 25 साल के अभिनीष निवासी जनता कॉलोनी, 20 साल के वैभव जाखड़ निवासी आनंद नगर सीकर, अमृतसर के 27 साल के अमित शर्मा और 25 साल की शिवानी शर्मा की मौत हो गई।

हादसे के बाद घायलों को SMS ट्रॉमा सेंटर लाया गया।
हादसे के बाद घायलों को SMS ट्रॉमा सेंटर लाया गया।

राज्य में बिजली गिरने से 20 की मौत
जयपुर के आमेर महल के वॉच टावर पर बिजली गिरने से हुई 11 लोगों की मौत सहित राज्य में कुल 20 लोगों की मौत हो गई है। जयपुर में ही शिवदासपुरा में एक बच्चे की मौत बिजली गिरने से हो गई। इनके अलावा कोटा में 4 और धौलपुर के बाड़ी में 3 बच्चों की मौत हुई है। सवाई माधोपुर-टोंक बॉर्डर पर एक गांव में एक शख्स की मौत हो गई।

रेस्क्यू के दौरान स्थानीय लोगों की मदद से हादसे के प्रभावितों को लाया गया।
रेस्क्यू के दौरान स्थानीय लोगों की मदद से हादसे के प्रभावितों को लाया गया।
आमेर महल के निचले हिस्से में एक के बाद एक कई एंबुलेंस से घायलों व मृतकों को अस्पताल ले जाया गया।
आमेर महल के निचले हिस्से में एक के बाद एक कई एंबुलेंस से घायलों व मृतकों को अस्पताल ले जाया गया।
खबरें और भी हैं...