पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

चिंता:28 साल बाद जयपुर के गांवों में टिड्‌डियों का हमला, अब तक जिले के 2500 हैक्टेयर में नुकसान पहुंचाया

जयपुर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • इससे पहले 1993 में टिड्डियाें ने जयपुर जिले में फसलाें काे चट किया था

प्रदेश में टिड्डियों का प्रकोप तेजी से बढ़ता जा रहा है। शनिवार को टिड्‌डी दल जयपुर जिले के कई गांवों में घुस आया। टिड्डियाें ने अब तक जिले के 2500 हैक्टेयर में नुकसान पहुंचाया है। हालांकि, कृषि विभाग का दावा है कि 530 हैक्टेयर में पेस्टिसाइड का छिड़काव कर इन पर कंट्राेल पाया जा चुका है। करीब 28 साल बाद टिड्‌डी दल ने जयपुर जिले में दस्तक दी है। इससे पहले 1993 में टिड्डियाें ने जयपुर जिले में फसलाें काे चट किया था।

जयपुर में टिड्डियाें की माॅनीटरिंग कर रहे कृषि विभाग के उप निदेशक बीआर कड़वा ने बताया कि शनिवार को टिड्‌डी दल जयपुर के किशनगढ़-रेनवाल से आमेर व नायला होते हुए दौसा तक पहुंच गए हैं। ये अब एमपी बॉर्डर की तरफ बढ़ रहे हैं। कड़वा ने बताया कि एक दल जयपुर से निकल चुका है लेकिन अभी पाकिस्तान से 3 से 4 स्वार्म और आ रहे हैं। वे हवा के रुख के साथ यहां पहुंच रहे हैं। ऐसे में जयपुर जिले में 3-4 हमले और हाे सकते हैं। टिड्डियों के हमले से सब्जी की फसलाें काे भारी नुकसान पहुंचा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उन्नतिकारक है। आपकी प्रतिभा व योग्यता के अनुरूप आपको अपने कार्यों के उचित परिणाम प्राप्त होंगे। कामकाज व कैरियर को महत्व देंगे परंतु पहली प्राथमिकता आपकी परिवार ही रहेगी। संतान के विवाह क...

और पढ़ें