पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोनाकाल में अबूझ सावा:5 माह बाद शादियां; घोड़ी की जगह कार, दिन में फेरे और मास्क में मुस्कुराहट, फिर भी बाराती बनकर आया कोरोना

जयपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सुरक्षित पाणिग्रहण; सूरज की साक्षी में फेरे, आठवां वचन- संक्रमण नहीं बढ़ने देंगे - Dainik Bhaskar
सुरक्षित पाणिग्रहण; सूरज की साक्षी में फेरे, आठवां वचन- संक्रमण नहीं बढ़ने देंगे
  • शादियों में ऐसे ही जाइये कि ना हो कोरोना का गृहप्रवेश
  • 4 हजार से ज्यादा शादियां हुईं, 850 मैरिज गार्डनों में जुटे लोग, टूटा कोरोना प्रोटोकॉल

5 माह बाद बुधवार को देवउठनी एकादशी के अबूझ मुहूर्त पर सावों के साथ‌ सभी मांगलिक और शुभ कार्यों की शुरुआत हुई। शहर के सभी 850 विवाह स्थलों, 350 होटल-रिसोर्ट और 100 कम्युनिटी हॉल में शहनाइयों की गूंज रही। शहर में करीब 4 हजार शादियां हुईं। मैरिज गार्डनों में कोविड-19 की सरकारी गाइडलाइन का पालन किया गया, प्रवेश से पूर्व मेहमानों का टेंपरेचर लिया गया और हैंड सेनेटाइज कराए गए।

लेकिन निकासी-बारात के वक्त प्रोटोकॉल टूटा भी। रात्रिकालीन कर्फ्यू के चलते 70 प्रतिशत शादियां दोपहर में ही हो गईं। दिल्ली रोड स्थित एक होटल में मेहमान बिना मास्क पहुंचे। आमेर एसडीएम की टीम ने होटल पर 5 हजार का जुर्माना किया। इस माह में अब दो और सावे 27 और 30 नवंबर को हैं। 30 नवंबर का अबूझ सावा कार्तिक पूर्णिमा देवदिवाली का रहेगा। इस मुहूर्त के लिए भी शहर की सभी जगह बुक हो चुकी हैं। दिसंबर माह में 5 सावे रहेंगे। इसके बाद अगले नए साल में अप्रैल माह तक कोई सावा नहीं है।
दूल्हा-दुल्हन और मेहमान ड्रेस से मैचिंग के मास्क में : खास बात यह रही कि दूल्हा-दुल्हन के साथ ही मेहमानों ने भी अपनी-अपनी ड्रेस से मैचिंग के मास्क जरूर पहने। पूरी शादी में इस बात की भी चर्चा रही कि इस कोरोना ने शादी में पहनने वाले कपड़ों में एक संख्या मास्क की और बढ़ा दी। लोगों को अपनी ड्रेस से मैचिंग के मास्क ढूंढने में भी खासी मशक्कत करनी पड़ी। हालांकि, कुछ ड्रेस डिजाइनर व बुटीक ने भी ड्रेस की मैचिंग के मास्क उपलब्ध करा दिए।

विवाह स्थलों के बाहर सीख : जयपुर विवाह स्थल समिति की ओर से विवाह स्थलों के बाहर गेट पर अतिथियों को जागरूक करने के लिए नो मास्क नो एंट्री, दो गज दूरी, मास्क जरूरी के बैनर एवं स्टीकर लगाए गए। सभी को सैनिटाइज व थर्मल स्क्रीन किया गया। आतिशबाजी नहीं हुई।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser