पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • Mass Prayers Were Not Performed, The Series Of Feasts Went On In The Houses, For The Second Time In A Row, Prayers Were Offered In The Houses

ईद-उल-अजहा पर कोरोना का साया:सामूहिक नमाज अदा नहीं हुई, घरों में चला दावतों का सिलसिला, लगातार दूसरी बार घरों में अदा की नमाज

जयपुर4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
जामा मस्जिद के पूर्व सचिव हाजी अनवर शाह ने कुर्बानी देने के दौरान सफाई बरतने का आग्रह किया है। - Dainik Bhaskar
जामा मस्जिद के पूर्व सचिव हाजी अनवर शाह ने कुर्बानी देने के दौरान सफाई बरतने का आग्रह किया है।
  • सरकार और धर्मगुरुओं की अपील पर सादगी से मनाई गई ईद

ईद-उल-अजहा (बकरीद) का त्योहार सरकारी गाइडलाइन की पालना करते हुए सादगी के साथ मनाया गया। कोरोना महामारी के चलते लगातार दूसरे साल सामूहिक नमाज अदा नहीं की गई। सरकार और धर्म गुरुओं ने आमजन से अपने घरों में सरकारी गाइडलाइन का पालन करते हुए सादगी से ईद-उल-अजहा मनाई जाने की अपील की थी। इसी के चलते सामूहिक नमाज अदा नहीं की गई। मस्जिदों में इमाम ने पांच लोगों की मौजूदगी में नमाज अदा करवाई।

मुस्लिम समुदाय की लोगों ने घरों में ही नमाज अदा की। बच्चों में ईद को लेकर खास उत्साह दिखाई दिया। नमाज के बाद घरवालों ने उन्हें ईदी दी। नमाज पढ़ने के बाद कुर्बानी दी गई। घरों में बकरों सहित अन्य जानवरों की कुर्बानी की गई। दिनभर दावत का सिलसिला घरों में जारी रहा। कुर्बानी का दौर तीन दिन तक चलेगा। ईदगाह, जामा मस्जिद सहित शहर की अन्य मुख्य मस्जिदो के बाहर पुलिस प्रशासन अलर्ट रहा।

देश में अमन-चैन और कोरोना से निजात के लिए भी दुआ की गई

जौहरी बाजार स्थित जामा मस्जिद में सुबह 6:30 बजे इमाम मुफ्ती सैय्यद अमजद अली में नमाज अदा करवाई। इसके बाद खुत्बा पढ़ा गया। खुत्बे के बाद देश और दुनिया में अमन-चैन और कोरोना से निजात के लिए भी दुआ की गई। किशनपोल विधायक अमीन कागज़ी ने जामा मस्जिद में पहुंचे।

जरूरतमंदों के लिए राशन सामग्री और इमदाद पैकेट वितरित: संसारचंद्र रोड स्थित दरगाह हज़रत सैय्यद मीर क़ुर्बान अली के सज्जादानशीन डॉ.सैय्यद हबीबुर्रहमान नियाजी ने नमाज अदा करवाई। साथ ही आगामी दिनों में भी प्रशासन के दिशा-निर्देशों की पालना करने की अपील की।

इंडिया मिल्ली काउंसिल राजस्थान की ओर से पर्व के मौके पर रामगंज में जरूरतमंदों के लिए राशन सामग्री और इमदाद पैकेट का वितरण किया। जामा मस्जिद के पूर्व सचिव हाजी अनवर शाह ने कुर्बानी देने के दौरान सफाई बरतने का आग्रह किया है।

खबरें और भी हैं...