धर्म - समाज:सीताराम समाज का मीजवानी महोत्सव मनाया, सीतारामजी के सजी छप्पन भोग की झांकी

जयपुर19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
गुरुवार को रामजानकी विवाह के मिजमानी उत्सव में छप्पन भोग की भव्य झांकी का आयोजन हुआ। - Dainik Bhaskar
गुरुवार को रामजानकी विवाह के मिजमानी उत्सव में छप्पन भोग की भव्य झांकी का आयोजन हुआ।

सीताराम जी समाज समिति की ओर से छोटी चौपड़ के प्राचीन सीताराम जी मंदिर में चल रहे उत्सव में गुरुवार को रामजानकी विवाह के मिजमानी उत्सव में छप्पन भोग की भव्य झांकी का आयोजन हुआ। झांकी के तहत ठाकुर श्री रामलाल जी सहित चारों भाइयों को समाज के रसिकों द्वारा विभीन्न पदों जैसे “जीमो जीमो जी रंगीला रघुनाथ सासरे मिजमानी” के गायन के साथ छप्पन भोग जिमाया गया व पदों के माध्यम से मिथिला की संखियों ने चारों दूल्हा सरकार को स्नेहिल भाव से चुन चुन गारी” सुनाई।

संस्था के मंत्री रामबाबू झालानी ने बताया कि मंदिर परिसर को फूलों से भव्य तरीके से सजाया गया भगवान राम के छप्पन भोग की झांकी सजाई गई। विभिन्न मंदिरों के संत महंत और श्रद्धालुओं ने झांकी दर्शन किए। छप्पन भोग का प्रसाद मंदिर प्रांगण में ही तैयार किया गया। जिसको बनाने में तीन दिन लगे भगवान का भोग का प्रसाद भट्टी में लकड़ी और कोयला से तैयार किया गया है, जिसमें विभिन्न प्रकार के मिष्ठान बनाकर भगवान को भोग लगाया गया।

भक्तों ने खेली फूलों से होली
मीजवानी महोत्सव के अंतर्गत विवाह उत्सव में सीताराम जी के मंदिर छोटी चौपड़ पर सिद्दाजी के महलो में फूलों की होली उत्सव मनाया मंदिर परिसर में चारों भाइयों ने ससुराल में फूलों की होली खेली सभी भक्तों ने भगवान के साथ फूलों की होली खेलकर उत्सव का आनंद लिया। समापन अवसर पर दक्षिण मुखी बालाजी मंदिर के महामंडलेश्वर बालमुकुंदाचार्य ने भगवान की महा आरती कर पूजा अर्चना की।

खबरें और भी हैं...