जयपुर में रेलवे भर्ती एग्जाम में डिजीटल डिवाइस से चीटिंग:कान में लगा था माइक्रोनफोन, अंडरगारमेंट में छिपा मिला डिवाइस

जयपुर19 दिन पहले
रेलवे ग्रुप-डी भर्ती एग्जाम में डिजीटल डिवाइस से नकल करते आरोपी अमन को गिरफ्तार किया।

जयपुर पुलिस ने रेलवे ग्रुप-डी भर्ती एग्जाम में मुन्ना भाई को गिरफ्तार किया है। भांकरोटा थाना पुलिस ने आरोपी के कब्जे से नकल में यूज माइक्रोफोन और डिवाइस जब्त की है। फिलहाल गिरफ्तार नकलची अभ्यार्थी से पूछताछ की जा रही है।

SHO रविन्द्र प्रताप सिंह ने बताया कि रेलवे ग्रुप-डी भर्ती एग्जाम का शनिवार को ऑनलाइन पेपर था। सिरसी रोड भांकरोटा स्थित अरविंदो इंटरनेशल स्कूल में ऑनलाइन एग्जाम का सेंटर बनाया था। एग्जाम सेंटर में पेपर के दौरान हरियाणा निवासी अमन की हरकते देखकर पर्यवेक्षक को शक हुआ। परीक्षा केंद्र के पर्यवेक्षक ने अभ्यार्थी अमन को चेकिंग की। तलाश लेने पर एक छोटी डिवाइस उसके कान के अंदर लगी मिली। डिवाइड देखकर पूरी तरह तलाशी लेने पर अंडरगारमेंट के अंदर सिमकार्ड लगी डिवाइस मिली। नकल करते मिले अभ्यार्थी अमन को पुलिस के हवाले कर दिया। पुलिस ने नकलची अभ्यार्थी अमन निवासी सोनीपत हरियाणा को गिरफ्तार किया। जिसके कब्जे से नकल में यूज माइक्रोफोन और डिवाइडस को जब्त कर लिया। इस संबंध में परीक्षा केन्द्र प्रभारी लक्ष्मण प्रसाद ने भांकरोटा थाने में रिपोर्ट दर्ज करवाई है। जिसके आधार पर पुलिस आरोपी से पूछताछ कर रही है कि उसे नकल कौन करवा रहा था और कहां से करवा रहा था। उसके बाद नकल गैंग में शामिल शातिरों के बारे में पता चल सकेगा।

कागज में लिखे मिले आंसर
वहीं, दूसरी ओर भांकरोटा थाना पुलिस ने परीक्षा केंद्र पर दूसरी पारी में आयोजित एग्जाम में तलाशी ली। सतर्कता दल ने अभ्यार्थी अशोक यादव को पकड़ा। जिसके पास कुछ प्रश्नों के आंसर एक कागज में लिखे मिल है। आमेर थाना पुलिस ने भी रेलवे भर्ती बोर्ड एग्जाम में चीटिंग पर कार्रवाई की। आमेर स्थित आर्या कॉलेज परीक्षा केन्द्र एक अभ्यार्थी को पर्ची से नकल करते पकड़ा। नकलची अभ्यार्थी राजेश तंवर को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। पकड़ने के दौरान राजेश बचने के लिए आधे पन्ने को चबा गया। जिससे आधे पन्ने पर लिखे आंसर बरामद कर लिए गए है। इसके साथ ही परीक्षा केंद्र पर मौजूद रेलवे के अधिकारियों को इसकी सूचना दी गई।