• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • Minimum Temperatures Likely To Remain Slightly Above Normal In December To February; A Little More Rain Is Expected This Time In December

राजस्थान में नहीं पड़ेगी कड़ाके की सर्दी:सिर्फ उदयपुर के आसपास रहेगी ठंड, बाकी जगह दिसंबर से फरवरी तक सामान्य सर्दी रहेगी

जयपुर10 महीने पहले

राजस्थान में इस बार सर्दी सामान्य से भी कम रह सकती है। केन्द्रीय मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान में इस बार राजस्थान समेत उत्तर-पश्चिम क्षेत्र में न्यूनतम तापमान सामान्य रहने या सामान्य से थोड़ा ज्यादा रहने की संभावना है। कुल मिलाकर स्थिति देखें तो राजस्थान में इस बार भी लम्बे समय तक कड़ाके की सर्दी पड़ने जैसी कोई स्थितियां नहीं है।

मौसम वैज्ञानिक हिमांशु शर्मा ने बताया कि दिल्ली स्थित केन्द्रीय मौसम विभाग से इस बार जो पूर्वानुमान जारी हुआ है, उसके तहत उत्तर-पश्चिम भारत के कई हिस्सों और हिमालय की तलहटी के कुछ क्षेत्रों में आगामी तीन महीने दिसंबर, जनवरी और फरवरी में न्यूनतम तापमान सामान्य या सामान्य से अधिक होने की संभावना जताई गई है। उन्होंने बताया कि राजस्थान की लोकेशन भारत के उत्तर-पश्चिम हिस्से में आती है।

राजस्थान के नजरिए से बात करें तो पश्चिमी राजस्थान में सर्दी थोड़ी कम पड़ने की संभावना है। बीकानेर, जैसलमेर, श्रीगंगानगर, बाड़मेर, जोधपुर बेल्ट में इस बार न्यूनतम तापमान सामान्य से थोड़ा ज्यादा रह सकता है। चूरू, सीकर, झुंझुनूं, जयपुर, कोटा, भरतपुर, अजमेर, पाली बेल्ट में न्यूनतम तापमान इस बार सामान्य रहने की संभावना जताई है। वहीं उदयपुर और उससे लगते एरिया में न्यूनतम तापमान सामान्य से थोड़ा कम रह सकता है।

शीत लहर चलने की संभावना रहेगी कम
मौसम विभाग का अनुमान है कि विंटर सीजन में दिसंबर और जनवरी के मध्य चलने वाली शीतलहर की संभावना इस साल बहुत कम है। दरअसल, इस दिसंबर में विंड पेर्टन नॉर्थ से साउथ न होकर ज्यादातर नॉर्थ-वेस्ट से साउथ-ईस्ट रह सकता है।

दिन में तापमान रहेगा सामान्य
राजस्थान में सर्दियों के मौसम में सुबह-शाम की सर्दी के अलावा दिन के तापमान को भी अहम माना जाता है। अमूमन अधिकांश शहरों में दिसंबर, जनवरी, फरवरी में दिन का औसत तापमान 24 से 28 डिग्री सेल्सियस के बीच बना रहता है। इस बार भी दिन में औसत तापमान सामान्य ही बना रहेगा। हालांकि कोटा, उदयपुर, भरतपुर संभाग के एरिया में दिन का अधिकतम तापमान सामान्य से थोड़ा कम रहने की उम्मीद है। यानी यहां दिन पश्चिमी राजस्थान की तुलना में थोड़े ज्यादा ठंडे रहेंगे।

खबरें और भी हैं...