पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इनोवेटिव रिसर्च लैब बनेगी:एमएनआईटी के फिजिक्स डिपार्टमेंट को मिली 1.15 करोड़ रुपए की ग्रांट

जयपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

एमएनआईटी के फिजिक्स डिपार्टमेंट को रिसर्च के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी), नई दिल्ली से 1.15 करोड़ की ग्रांट मिली है। यह ग्रांट सरकार ने एस एंड टी इन्फ्रास्ट्रक्चर में सुधार के लिए दी गई है। इस 5 साल की परियोजना के तहत एमएनआईटी के मास्टर्स और बीटेक छात्रों के लिए मैटेरियल्स साइंस, न्यूक्लियर फिजिक्स, हाई एनर्जी फिजिक्स और हाई कंप्यूटिंग फैसिलिटी के क्षेत्र में नए इनोवेटिव रिसर्च लैब विकसित किए जाएंगे इसे सभी के लिए खोला जाएगा।

देश की एनआईटीज में केवल एमएनआईटी को यह ग्रांट मिली है। इस योजना पर काम करने के लिए डिपार्टमेंट हैड डॉ. राहुल सिंघल के नेतृत्व में एक टीम काम कर रही है। टीम के अन्य सदस्य प्रो. कनुप्रिया सचदेव, डॉ. कविता लालवानी, डॉ. के. वेंकटरत्न कम्मा, डॉ. अनिर्बान , डॉ. कमलेन्द्र, डॉ. मनोज और डॉ.राव है।

कांच से सिर्फ रोशनी आएगी, गर्मी नहीं
विभाग में स्कैनिंग टनलिंग माइक्रोस्कोप (एसटीएम) और उच्च कंप्यूटिंग कार्य केंद्र स्थापित किए जाएंगे। इस कंप्यूटिंग सुविधा का उपयोग यूजी, पीजी के छात्रों के लिए इंटर डीसीप्लेनरी फील्ड में डिजाइन परियोजना को विकसित करने के लिए किया जाएगा। एमएनआईटी में इस सुविधा के विकास के साथ छात्र केवल यहां डेटा को चिह्नित और अनुकरण कर सकेंगे और इस काम के लिए बाहर जाने की जरूरत नही पड़ेगी।

इन उपकरणों से डिजाइनिंग कर नए मेंटेरियल बनेंगे। जैसे ऐसे कांच का निर्माण होगा जिससे केवल रोशनी अंदर आ सकेगी, गर्मी अंदर नहीं आएगी। जानकारी के अनुसार इस प्रकार के उपकरण आईआईएससी बैंगलोर में उपलब्ध है। अभी तक इस प्रकार के उपकरण के प्रयोग के लिए दूर जाना पड़ता था।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

    और पढ़ें