पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विवाद अच्छे नहीं:शहर में 20 हजार से अधिक डॉग्स, रजिस्ट्रेशन सिर्फ 500 ही, डॉग घुमाने को लेकर 1 साल में 18 मामले दर्ज हुए

जयपुर3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • डॉग लवर बोले- विदेशों की तरह डॉग्स को घुमाने के लिए शहर में हों पार्क

शहर में पिछले एक साल में पालतू कुत्तों के मामले में 18 मामले थाने में दर्ज हुए हैं। कमिश्नरेट में 7 मुकदमें और 11 परिवाद दर्ज हुए हैं। सबसे ज्यादा वेस्ट जिले में वैशाली नगर, बगरू, सिन्धी कैंप, करधनी व मुरलीपुरा में हुए हैं।

पड़ताल में आया एनिमल एक्टिविस्ट्स डॉग्स को लेकर हुए विवाद में 100 से ज्यादा मामले सुलझा चुके हैं। एनिमल एक्टिविस्ट्स का कहना है कि ओनर बाहर डॉग को घुमाते हैं तो गंदगी को साफ करने की भी जिम्मेदारी लें वहीं लोग भी दयालु भाव रखें। दूसरी ओर, शहर में 20 हजार पालतू डॉग्स हैं। हालांकि निगम में सिर्फ 500 रजिस्ट्रेशन हैं। हालांकि रजिस्ट्रेशन करवाने की फीस भी मात्र 15 रुपए है।
सीजन में होते हैं डॉग बाइट के ज्यादा केस
हेल्प इन सफरिंग की मरियम अबुहैदरी ने बताया कि मेटिंग सीजन में डॉग बाइट के ज्यादा केस आते हैं। हेल्प इन सफरिंग से मिले आंकड़ों के अनुसार जयपुर में 35 हजार से ज्यादा स्ट्रीट डॉग्स हैं। संस्था ने 2019-20 में करीब 3500 डॉग्स की नसबंदी की है। वहीं करीब 7 हजार से ज्यादा को रेबीज के टीके लगाए हैं।

घुमाने के लिए पार्क हों
केनल क्लब के सेक्रेट्री और डॉग लवर वीरेन शर्मा ने कहा विदेशों की तर्ज पर डॉग्स के लिए पार्क हैं। इसके अलावा रेस्टोरेंट, हॉस्पिटल से लेकर सेंचुरी तक हंै। डॉग ओनर भी डॉग को घुमाने के साथ डिस्पोजल बैग रखें।

हमने खुद जाकर 100 से ज्यादा विवाद सुलझाए हैं
^ जिनमें डॉग को घुमाने से लेकर डॉग बाइट और एनिमल क्रुएलिटी तक के मामले शामिल हैं। जितना इंसान के लिए घूमना जरूरी है, उतना ही डॉग्स के लिए भी। लेकिन दूसरों के बारे में सोचना भी हमारी जिम्मेदारी है। डॉग ओनर अगर घर से बाहर गंदगी करवाते हैं, तो उसकी सफाई की भी जिम्मेदारी लें। ऐसे ही लोग भी डॉग के बारे में दयालु सोच रखें, साथ रहना सीखें। किसी भी डॉग का बिहेवियर बदले तो भी कोई हानि नही पहुंचाएं।
- मरियम अबुहैदरी, एनिमल एक्टिविस्ट एंड पीआर मैनेजर हेल्प इन सफरिंग

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser