पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रदेश में पहली बार:विधानसभा उप चुनाव में बैलेट से मतदान कर सकेंगे 900 से अधिक बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाता

जयपुर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
तीनों विधानसभाओं में कुल 29180 मतदाता 80 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्ग और दिव्यांग हैं। प्रतीकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar
तीनों विधानसभाओं में कुल 29180 मतदाता 80 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्ग और दिव्यांग हैं। प्रतीकात्मक फोटो
  • जिन्होंने सहमति दी थी उन्हीं मतदाताओं को उपलब्ध कराया जाएगा पोस्टल बैलेट

निर्वाचन विभाग की ओर से शत प्रतिशत मतदान को बढ़ावा देने के प्रयास किए जा रहे हैं। इसी के तहत सहाड़ा, सुजानगढ़ और राजसमंद विधानसभा के लिए होने वाले उप चुनाव में 918 ऐसे मतदाता पोस्टल बैलेट के जरिए मतदान कर सकेंगे। इनकी उम्र 80 वर्ष से ज्यादा है या दिव्यांग हैं। तीनों विधानसभाओं में कुल 29180 मतदाता 80 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्ग और दिव्यांग हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग और निर्वाचन विभाग के प्रयास रहते हैं कि कोई मतदाता ना छूटे। इसके लिए प्रयास किए जाते रहे हैं।

80 वर्ष से अधिक के बुजुर्ग और 40 फीसदी से ज्यादा दिव्यांगता वाले मतदाताओं को मतदान केंद्र तक लाना चुनौतीपूर्ण कार्य है। इसके लिए प्रदेश में पहली बार विधानसभा उप चुनाव में पोस्टल बैलेट की सुविधा उपलब्ध कराई गई। इन 80 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्ग और दिव्यांग 918 मतदाताओं के लिए पोस्टल बैलेट के वितरण का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि सहाड़ा में 7 से 14 अप्रेल तक, सुजानगढ़ में 10 से 13 अप्रेल और राजसमंद में 10 से 14 अप्रेल तक पोस्टल बैलेट का वितरण किया जाएगा।

पोस्टल बैलेट उन्हीं मतदाताओं को उपलब्ध कराया जाएगा, जिन्होंने इस बारे में पूर्व में सहमति दी है। सहमति नहीं देने वाले मतदाताओं को मतदान केंद्र पर आकर ही वोट डालना होगा। उन्होंने बताया कि सहमति देने के बाद बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाता मतदान केंद्र पर आकर मतदान नहीं कर सकेंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें