चिरंजीवी योजना में आवेदन की बढ़ाई आखिरी तारीख:अब 31 मई तक लोग करवा सकेंगे रजिस्ट्रेशन; 10 लाख रुपए तक का कैशलेस मेडिकल बीमा की मिलेगी सुविधा

जयपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

राज्य सरकार की कैशलेस हेल्थ बीमा स्कीम मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में रजिस्ट्रेशन के लिए सरकार ने अंतिम तिथि को 31 मई तक के लिए बढ़ा दिया है। आज इस योजना में रजिस्ट्रेशन करवाने की आज आखिरी तारीख है, लेकिन लोगों की सुविधा के लिए सरकार ने इसकी डेट को बढ़ा दिया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस योजना को साल 2021 में शुरू किया था।

इस योजना में 850 रुपए की प्रिमियम राशि लेकर राजस्थान के निवासी के परिवार को सरकार 10 लाख रुपए तक का कैशलेस मेडिकल बीमा देती है। इसमें सामान्य बीमारियों के अलावा लीवर ,हार्ट, किडनी, बोनमेरो ट्रांसप्लांट, कॉकलियर इम्प्लांट, घुटने की हड्डी का रिप्लेसमेंट, हिप रिप्लेसमेंट जैसे महंगे इलाज भी इसके पैकेज में शामिल है। इस योजना से राज्य के सभी 807 सरकारी हॉस्पिटल के अलावा 755 प्राइवेट हॉस्पिटल जुड़े है, जहां मरीज कभी भर्ती होकर अपना इलाज करवा सकता है।

5 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा भी शामिल
इस बीमा में सरकार ने कैशलेस मेडिकल बीमा के अलावा बीमित परिवारों को दुर्घटनाओं से होने वाली मौत अथवा पूर्ण स्थाई अपंगता की स्थिति में आर्थिक सम्बल प्रदान का भी प्रावधान रखा है। इसमें सभी बीमित परिवार योजना के पात्र लाभार्थी होंगे। इसमें दुर्घटना में मृत्यु होने अथवा दुर्घटना के कारण हाथ, पैर, आंख की स्थाई पूर्ण क्षति होने पर 5 लाख रुपए तक की आर्थिक मदद दी जाएगी।