रीट में गड़बड़ी!:अभ्यर्थी, पिता और माता का नाम, जन्मतिथि समान तो फिर फोटो अलग क्यों?

जयपुरएक महीने पहलेलेखक: विनोद मित्तल
  • कॉपी लिंक
कई अभ्यर्थियों ने भरे दो-दो आवेदन, परीक्षा बाद बोर्ड करेगा जांच। - Dainik Bhaskar
कई अभ्यर्थियों ने भरे दो-दो आवेदन, परीक्षा बाद बोर्ड करेगा जांच।

राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (रीट) में कई अभ्यर्थियों ने दो-दो आवेदन किए हैं। इनमें से कई अभ्यर्थियों के आवेदनों में फोटो अलग-अलग हैं। इन आवेदनों में 6 प्रकार की जानकारी अभ्यर्थी का नाम, पिता व माता का नाम, जन्मतिथि, हस्ताक्षर और परीक्षा केंद्र समान हैं। अब सवाल यह है कि जब इतनी सारी जानकारी समान है तो फिर फोटो अलग क्यों? कहीं इसके पीछे कोई गलत मंशा तो नहीं है। यह जांच का विषय है।

पिछले दिनों पुलिस ने एसआई भर्ती परीक्षा और नीट में डमी अभ्यर्थियों के बैठाने वाले गिरोह को पकड़ा था। तब यह भी कहा जा रहा था कि रीट में भी डमी अभ्यर्थी शामिल हो सकते हैं। बेरोजगार महासंघ ने भी इस मामले की सीएमओं को शिकायत कर जांच की मांग की है।

केस-1 मुकेश कुमार के प्रवेश पत्र में दो एप्लीकेशन आईडी अंकित हैं। नंबर 71952108 और 72236580 है। दोनों प्रवेश पत्रों में सभी डिटेल समान है, लेकिन फोटो अलग-अलग हैं। परीक्षा केंद्र अजमेर में है।

केस-2 भीखाराम नाम के अभ्यर्थी ने भी दो आवेदन किए हैं। इनका एप्लीकेशन आईडी नंबर 71981794 और 72251302 है। इन दोनों में केवल फोटो अलग-अलग है। बाकी सभी डिटेल समान हैं। परीक्षा केंद्र भी अजमेर में है।

ऐसा क्यों? 44 हजार ने भरे हैं एक से अधिक आवेदन

बोर्ड ने 44 हजार से अधिक ऐसे अभ्यर्थियों को चिह्नित किया है जिन्होंने 2 या 2 से अधिक फॉर्म भरे हैं। कुछ ने 6 फॉर्म तक भरे दिए। एक अभ्यर्थी ने तो 22 आवेदन भर दिए। बोर्ड भी मान रहा है कि कहीं किसी गिरोह के इशारे पर तो ऐसा नहीं किया गया।

जिन अभ्यर्थियों ने दो या दो से अधिक आवेदन भरे हैं परीक्षा बाद इनकी डिटेल निकाली जाएगी। गड़बड़ी मिलती है तो अग्रिम कार्रवाई के लिए डिटेल सरकार को भेजेंगे। - प्रो. डीपी जारोली, अध्यक्ष, राज. माध्यमिक शिक्षा बोर्ड

खबरें और भी हैं...