9 कराेड़ के फर्जी ई-चालान का मामला:सब रजिस्ट्रार ऑफिसों में कर्मचारियों की लापरवाही, बिना मुहर के जारी किए कई नोटिस

जयपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
शहर में हुए 9 कराेड़ के फर्जी ई-चालान के मामले में सब रजिस्ट्रार ऑफिसों में कर्मचारियों की लापरवाही से कई नोटिस बिना मुहर के ही जारी हाे गए। - Dainik Bhaskar
शहर में हुए 9 कराेड़ के फर्जी ई-चालान के मामले में सब रजिस्ट्रार ऑफिसों में कर्मचारियों की लापरवाही से कई नोटिस बिना मुहर के ही जारी हाे गए।

शहर में हुए 9 कराेड़ के फर्जी ई-चालान के मामले में सब रजिस्ट्रार ऑफिसों में कर्मचारियों की लापरवाही से कई नोटिस बिना मुहर के ही जारी हाे गए। नोटिसों में क्रमांक नंबरों काे भी कई बार काटकर लिखा गया है। जिन लाेगाें काे नोटिस मिले वे सब रजिस्ट्रार ऑफिस में गए ताे उनके नोटिसों के क्रमांक नंबर और रजिस्टर में दर्ज क्रमांक भी अलग पाए गए हैं। ऐसे में नाेटिस जारी करने में भी कर्मचारियों के द्वारा लापरवाही बरती जा रही है। पीड़ित शकुंतला कंवर का कहना है कि उनके सहित कई लाेगाें के पास नोटिस आए जाे बिना मुहर लगे है, जबकि नाेटिस में लिखा है मय हस्ताक्षर-मुहर के नोटिस जारी किए है। नोटिस के क्रमांक व रजिस्टर के क्रमांक भी अलग पाए गए है।

एफआईआर में आरोपियों के नाम, फिर भी गिरफ्तारी नहीं हुई

सब रजिस्ट्रार कार्यालय 2,5,8 और 10 में गिरोह ने संगठित हाेकर आर्थिक अपराध किया है। ऐसे बडे़ संगठित आर्थिक अपराधाें की जांच के लिए प्रदेश में सरकार ने एसओजी का गठन कर रखा है। बनीपार्क थाने में एक मुकदमा दर्ज कर 32 मामलों काे एक ही एफआईआर में दर्ज किया जा रहा है। ऐसे में पीड़ित अलग से एफआईआर दर्ज करवाने के लिए काेर्ट से इस्तगासा का सहारा लेने काे मजबूर हैं। एफआईआर में आरोपियों के नाम हाेने के बावजूद अब तक गिरफ्तार नहीं किया गया। ऐसे मामले की एसओजी जांच करे तभी फर्जी ई-चालान मामले का खुलासा हाे पाएगा।

आराेपियाें ने खुद के बैंक खाताें में रुपए लेकर बना दिए फर्जी ई-चालान
बनीपार्क थाने में दर्ज रिपोर्ट के अनुसार आरोपी नीति पत्र लेखकों ने खुद के बैंक खाताें में क्रेताओं से नकद व बैंक खाताें में रुपए लेकर फर्जी ई-चालान बना दिए। एक ही ई-चालान के नंबर का 3 से 5 बार अलग-अलग उपयोग किया गया है। जिन लाेगाें काे नोटिस मिले है वे अब आरोपी नीति पत्र लेखकों से रुपए वापस लेने के लिए चक्कर लगा रहे है।

खबरें और भी हैं...