पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

नई समस्या:डायबिटीज पेशेंट्स में नया ट्रेंड, 48 घंटे में बंद हुई इंसुलिन

जयपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

(प्रणीता भारद्वाज) जयपुर में पिछले एक महीने में डायबिटीज के ऐसे केस सामने आ रहे हैं। जिनमें शुगर 200 से 400 तक पहुंचने के बाद 48 घंटे से एक सप्ताह के अंदर सामान्य हो गई। उनकी इंसुलिन भी बंद हो गई। जबकि डायबिटीज की मेडिकल हिस्ट्री में शुगर लेवल इतना हाई होने पर इसे नियंत्रित होने में दो महीने का समय लगता है। दो महीने तक इंसुलिन, दवाइयां लेने के साथ-साथ डाइट कंट्रोल और एक्सरसाइज भी करनी पड़ती है। वहीं, शहर के डॉक्टर्स के पास जुलाई महीने में हाई शुगर और हाई कोलेस्ट्रॉल शिकायत के साथ पेशेंट्स आए।

पेशेंट्स में शुगर लेवल हाई होने पर इंसुलिन शुरू की गई। दो सप्ताह में ही इंसुलिन बंद करनी पड़ी। रिसर्चर और डायबिटीज एक्सपर्ट डॉ. अरविंद गुप्ता ने बताया कि एक महीने में 30 से 45 साल की उम्र के हाई शुगर, हाई कोलेस्ट्रॉल और ट्राईग्लिसराइड के साथ पेशेंट्स आ रहे हैं।

स्मोकिंग और अल्कोहल लेने के साथ-साथ इन लोगों ने खाने-पीने में परहेज नहीं किया। ना ही एक्सरसाइज की। स्ट्रेस लेवल बढ़ता चला गया। जिससे बीटा सैल्स प्रभावित होने के कारण शुगर का लेवल हाई हो गया। इंसुलिन देते ही इनकी शुगर एक सप्ताह में नियंत्रित हो गई। कुछ पेशेंट्स की दवाइयां पूरी तरह से बंद हो चुकी है। ऐसा पहली बार देखने को मिल रहा है।

केस 1: 36 वर्षीय डीएस गुप्ता (बदला हुआ नाम) को यूरीन में तकलीफ, तेज भूख लगना के साथ अचानक वजन गिरना शुरू हो गया था। खाने-पीने में परहेज नहीं किया। 27 जुलाई शुगर को 300, ट्राइग्लिसराइड 635 और कोलेस्ट्रॉल 253 डायग्नाेस हुआ। खाने-पीने में परहेज किया। 6 अगस्त को दवाइयां बंद हो गई।

केस 2: 45 वर्षीय युवक का सिर दर्द और कान में इंफेक्शन ठीक नहीं हो रहा था। ब्लड शुगर 400-500, ट्राइग्लिसराइड 500-600 था। दो दिन इंसुलिन और दवाइयां देने के बाद शुगर कंट्रोल हो गई।
केस 3: 30 साल के अमित चंदवानी को जृून में ब्लड शुगर 298 शुगर थी। वजन 80 किलोग्राम था। कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड भी हाई था। तीन दिन में इंसुिलन बंद हो गई। अब वे दवाइयां ले रहे हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अध्यात्म और धर्म-कर्म के प्रति रुचि आपके व्यवहार को और अधिक पॉजिटिव बनाएगी। आपको मीडिया या मार्केटिंग संबंधी कई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, इसलिए किसी भी फोन कॉल को आज नजरअंदाज ना करें। ...

और पढ़ें