पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अर्थतंत्र:सरकारी सेंटरों में टीका नहीं, निजी में 10 दिन में 1.1 लाख डोज लगी

जयपुर22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बुधवार से कुछ जगह वैक्सीनेशन शुरू हुआ। गांधी नगर डिस्पेंसरी में स्वास्थ्य कर्मचारियों और पुलिस पर पिछले दरवाजे से वैक्सीन लगाने के आरोप लगाकर लोगों ने जमकर हंगामा किया। फोटो : महेंद्र शर्मा - Dainik Bhaskar
बुधवार से कुछ जगह वैक्सीनेशन शुरू हुआ। गांधी नगर डिस्पेंसरी में स्वास्थ्य कर्मचारियों और पुलिस पर पिछले दरवाजे से वैक्सीन लगाने के आरोप लगाकर लोगों ने जमकर हंगामा किया। फोटो : महेंद्र शर्मा
  • ‘अपनों’ को पिछले दरवाजे से वैक्सीन लगवाने पर हंगामा, दो थानों की पुलिस बुलानी पड़ी

काेराेना की दूसरी लहर के साथ ही सरकारी अस्पतालों में वैक्सीनेशन की रफ्तार भी धीमी पड़ गई है। एक ओर तो सरकारी अस्पतालों में वैक्सीन ही नहीं है वहीं प्राइवेट में 10 दिनों में 1.1 लाख लाेग टीका लगवा चुके हैं। हालत यह है कि वैक्सीन की किल्लत से सरकारी सेंटरों में 28 जून से 6 जून तक सिर्फ 18 हजार डाेज ही लगी है।

बुधवार को भी सरकारी अस्पतालों में वैक्सीन नहीं लगी। इधर, शहर में 29 प्राइवेट अस्पतालों में वैक्सीन लग रही है। इनमें 6 जून तक सीएमएचओ-1 क्षेत्र में 21 निजी अस्पतालों में 76 हजार 294 और सीएमएचओ-2 के क्षेत्र में 8 निजी अस्पतालों में 74573 डाेज वैक्सीन लगी है।

चिकित्सा विभाग के पास रविवार से वैक्सीन नहीं हाेने से एक भी वैक्सीन नहीं लग पाई। अब ऐसे में टीकाकरण की यही रफ्तार रही तो तीसरी लहर में कैसे सर्वाइव कर सकेंगे?

  • 16 जनवरी से 6 जून तक 28,20162 डाेज वैक्सीन की लगी
  • पहली डाेज 23 लाख 47 हजार 830 को लगी
  • दूसरी डाेज 4 लाख 42 हजार 801 काे लगी

30 हजार हैल्थ वर्कर्स काे भी दूसरी डाेज नहीं मिली

जिले में सरकारी व निजी क्षेत्र में काम करने वाले 80 हजार हैल्थ वर्कर्स में से 30 हजार हैल्थ वर्कर्स काे भी वैक्सीन की दूसरी डाेज नहीं लग पाई।

29 लाख लाेगाें को पहली डाेज लगनी बाकी

जिले में अब भी 29 लाख लाेगाें को पहली डाेज लगनी बाकी है। इसी रफ्तार से वैक्सीन लगी ताे नवंबर तक ताे पहली डाेज ही लग पाएगी। जून में 8 लाख 20 हजार 397 वैक्सीन की डाेज लगी है। इस प्रकार औसतन करीब 27 हजार वैक्सीन डाेज प्रतिदिन लगी है। जिले में करीब 52 लाख लाेगाें काे वैक्सीन लगनी है। ऐसे में दूसरी डाेज के लिए ताे अगले साल का इंतजार करना पड़ेगा। यह स्थिति तब है जब स्वास्थ्य विभाग ने पहले और दूसरे डोज के बीच 84 दिन का अंतर रखा हुआ है।

सेकेंड डाेज को 8.89 लाख लाेगाें काे इंतजार

अप्रैल में जिन 8.89 लाख लाेगाें के पहली डाेज लगवाई थी उनके दूसरी डाेज के 84 दिन पूरे हाे गए। उन्हें भी वैक्सीन उपलब्ध नहीं है। काेराेना की तीसरी लहर की आशंका और वैक्सीन की कमी काे लेकर लाेगाें में चिंता हाेने लगी है।

गांधी नगर डिस्पेंसरी में 200 डाेज आई...1 हजार लोग आए

गांधी नगर सरकारी डिस्पेंसरी में बुधवार काे 200 डाेज वैक्सीन पहुंची जबकि लगवाने वाले 1 हजार लाेग पहुंच गए। वैक्सीन नहीं लगने पर लाेगाें ने हंगामा किया। उनका आरोप था कि चेहरे देखकर टीके लगाए जा रहे हैं।

18+काे पहली डाेज देना प्राथमिकता है। वैक्सीन उपलब्धता के अनुसार दूसरी डाेज के शिविर लगाए जाएंगे। -अंतर सिंह नेहरा, कलेक्टर

खबरें और भी हैं...