पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • Non medical Candidates Were Selected By Keeping MD Degree Holders In Waiting, Para Medicals Association Came Out In Protest Against The Result Of RPSC

सीनियर डेमोस्ट्रेटर के पद पर हुई भर्ती का विरोध:MD डिग्रीधारियों को वेटिंग में रखकर नॉन मेडीकल केंडिडेट को कर लिया सिलेक्ट, RPSC के रिजल्ट के विरोध में उतरे पैरा मेडीकॉज एसोसिएशन

जयपुर20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

राजस्थान पब्लिक सर्विस कमीशन (RPSC) की ओर से पिछले दिनों चिकित्सा शिक्षा विभाग के लिए सहायक आचार्य और सीनियर डेमोस्ट्रेटर (वरिष्ठ प्रदर्शक) के पदों पर की गई भर्ती के लिए जारी परिणाम का विरोध शुरू हो गया है। माइक्रो बायोलॉजी में वरिष्ठ प्रदर्शक के 17 पदों पर भर्ती के लिए जारी किए फाइनल रिजल्ट में मेडीकल डिग्रीधारियों (MBBS /MD) को वेटिंग में रखकर नॉन मेडीकल (M.sc) डिग्रीधारियों को चयनित करने का ऑल इंडिया प्री एण्ड पैरा क्लीनिकल मेडीकोज एसोसिएशन ने विरोध जताया है। उन्होंने इस भर्ती को नेशनल मेडीकल कमीशन (एनएमसी) के नियमों के विपरित बताया है।

एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने बताया कि साल 2020 में एनएमसी ने नया रूल जारी करते हुए माइक्रोबायोलॉजी और फार्माकोलॉजी विभाग में नॉन मेडीकल डिग्रीधारियों के भर्ती के प्रावधान को हटा दिया है। पहले ये प्रावधान 70:30 के अनुपात में था, यानी 70 फीसदी मेडीकल डिग्रीधारी और 30 फीसदी नॉन मेडीकल डिग्रीधारी, ताकि मेडीकल शिक्षा के स्तर को बनाया जा सके। केवल एनाटॉमी, फिजीयोलॉजी और बायोकेमिस्टी विभाग में ही नॉन मेडीकल डिग्रीधारियों की भर्ती का प्रावधान रखा है और वह भी 15 फीसदी पदों पर।

मेडीकल डिग्रीधारियों के नहीं होने पर ही नॉन मेडीकल वालों का करें सिलेक्शन

इससे पहले मेडीकल काउंसिल ऑफ इंडिया (MCI) ने भी यह कर रखा था कि 30 प्रतिशत नॉन मेडीकल स्टॉफ केवल उसी कंडीशन में रखा जाए जब मेडीकल डिग्रीधारी अभ्यर्थी उपलब्ध न हो। RPSC ने जनवरी 2020 में इन पदों पर भर्ती निकाली तो इसमें 30 फीसदी पदों पर भर्ती के लिए मेरिट को आधार बना दिया यानी 100 में से 30 फीसदी पदों पर उन्ही नॉन मेडीकल डिग्रीधारियों को रखा जाएगा, जिनकी मेरिट लिस्ट मेडीकल डिग्रीधारियों से ज्यादा होगी।

एमडी डिग्रीधारियों को रख दिया वेटिंग में

RPSC ने पिछले दिनों सीनियर डेमोस्ट्रेटर (माइक्रोबायोलॉजी) के 17 पोस्ट का फाइनल रिजल्ट जारी किया। इसमें जिन लोगों को वेटिंग लिस्ट में रखा गया, उसमें कई मेडीकल डिग्रीधारी होने के साथ-साथ एमडी की डिग्रीधारी है। जबकि चयनित सूची में नॉन मेडीकल डिग्रीधारियों को रखा गया है।

खबरें और भी हैं...