पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

एरोहैड के 3 शावकों को खतरा:एक शावक काे मार चुकी रिद्धि, लेकिन चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डन को क्रेडिट न देने के चक्कर में शिफ्ट नहीं कर रहे

जयपुर3 दिन पहलेलेखक: महेश शर्मा
  • कॉपी लिंक
रिद्धि-सिद्धि फाइल फोटो। - Dainik Bhaskar
रिद्धि-सिद्धि फाइल फोटो।
  • चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डन का 11 दिन बाद रिटायरमेंट, क्या उससे पहले सरिस्का जाएगी बाघिन?

रणथंभाैर नेशनल पार्क में बाघों का कुनबा लगातार बढ़ रहा है, लेकिन बाघों के बीच वर्चस्व की जंग नए शावकों के लिए खतरा बनती जा रही है। हाल ही में बाघिन रिद्धि बाघिन टी-102 के 10 माह के शावक को मार चुकी है। अब बाघिन एरोहैड के तीन नए जन्मे शावकों को इससे खतरा है। क्योंकि रिद्धि का मूवमेंट इसी एरिया में है।

एरोहैड अपने शावकाें को बचाने के लिए एक बार रिद्धि को पुश कर चुकी है। इसके अलावा रिद्धि अपनी बहन सिद्धि से भी कई बार भिड़ चुकी है। एनटीसीए से रिद्धि को सरिस्का शिफ्ट करने की अनुमति मिल चुकी है। इसके बावजूद दो माह से रिद्धि को शिफ्ट नहीं किया जा रहा। बताया जा रहा कि 31 जुलाई को चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डन एमएल मीना का रिटायरमेंट भी है। इसीलिए रिद्धि की शिफ्टिंग भी टाली जा रही है।

इसके पीछे आपसी अनबन बताई जा रही है। गत 11 जून को वनमंत्री सुखराम विश्नोई ने बैठक में रिद्धि को जल्द शिफ्ट करने के लिए कहा था। इसके बावजूद शिफ्टिंग नहीं हुई। बड़ा सवाल है कि पहले मीना रिटायर होंगे या रिद्धि की शिफ्टिंग? रिटायरमेंट से पहले रिद्धि को सरिस्का नहीं भेजा गया, शावकों के साथ कुछ अनहोनी हुई तो जिम्मेदारी किसकी होगी?

सीएम की मौजूदगी में स्टेट वाइल्ड लाइफ बोर्ड ने जवाब मांगा, अफसर मौन

पिछले हफ्ते ही सीएम गहलोत की अध्यक्षता में दूसरी स्टेट वाइल्ड लाइफ बोर्ड की बैठक हुई थी। इसमें रिद्धि को सरिस्का शिफ्ट करने का मसला उठा। बोर्ड सदस्यों ने स्पष्टीकरण मांगा, अफसर जवाब नहीं दे पाए।

  • 5 मार्च को एनटीसीए, 10 मई को केंद्र से शिफ्टिंग की मंजूरी
  • 13 मई को चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डन ने सेंक्शन जारी की, इस पर प्रमुख सचिव श्रेया गुहा के दखल से रोक लग गई।
  • वन मंत्री ने कहा- मंजूरी दे दी है
  • मीना बोले- निर्णय सरकार करेगी

मैंने इस मामले पर पहले ही निर्देश दे दिए हैं। जल्द ही बाघिन की शिफ्टिंग होगी।
-सुखराम विश्नोई, वनमंत्री

बाघिन के शिफ्टिंग मामले पर जो रिपोर्ट मांगी थी, वह भिजवा दी, निर्णय सरकार ही करेगी।
-एमएल मीना, चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डन

सरिस्का को रिद्धि की जरूरत है। रणथंभौर में बाघ ओवरपापुलेटेड हैं। दोनों स्थितियों में बाघिन की शिफ्टिंग का फायदा ही होगा। इसके लिए सीएम को पत्र लिखा है।
-दिनेश दुर्रानी, फाउंडर सेक्रेट्री, सरिस्का टाइगर फाउं.

खबरें और भी हैं...