पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मोतियाबिंद के ऑपरेशन में लापरवाही:अब अस्पताल व डॉक्टर दें बीस लाख रुपए हर्जाना

जयपुर19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

राजस्थान राज्य उपभोक्ता आयोग ने मोतियाबिंद का आॅपरेशन समय से पहले व जल्दबाजी में करने को सेवादोष मानते हुए इसके लिए दोषी अस्पताल व डाॅक्टर्स पर बीस लाख रुपए का हर्जाना लगाया है। साथ ही हर्जाना राशि पर 27 जनवरी 2016 से नौ प्रतिशत ब्याज भी देने के लिए कहा है। आयोग के न्यायिक सदस्य कमल बागड़ी व सदस्य शोभा सिंह ने यह आदेश चुरू निवासी भंवर सिंह की अपील पर दिया।

मामले के अनुसार, परिवादी रेलवे में कांटेवाला ए के पद पर कार्यरत था, जहां पर उसका समयानुसार चैकअप होता था। रेलवे अस्पताल की सलाह पर उसने 23 जुलाई 2014 को डॉ रणजीत सिंह बेनीवाल को अपनी आंखें दिखाई। डॉक्टर ने जांच के बाद नेत्रदृष्टि कमजोर बताते हुए छह माह बाद आॅपरेशन करवाने की सलाह दी, लेकिन रेलवे ने उसे फिटनेस जारी नहीं किया और उसने दुबारा चेकअप करवाया।

इस पर डॉक्टर ने 18 हजार रुपए लेकर ऑपरेशन करके विदेशी लेंस लगाने की बात कही लेकिन ऑपरेशन में लापरवाही बरती गई जिससे उसकी पुतली खराब हो गई। जयपुर से लेकर दिल्ली एम्स तक में दिखाने के बाद भी उसकी आंखों की रोशनी वापस नहीं आई। जिसके चलते नौकरी में उसकी ग्रेड भी कम कर दी गई।

इसे उपभोक्ता आयोग में चुनौती देते हुए जिम्मेदार अस्पताल व डाॅक्टर्स से क्षतिपूर्ति राशि मांगी गई। आयोग ने मामले में अस्पताल व डाॅक्टर्स का सेवादोष व अनफेयर ट्रेड प्रैक्टिस मानते हुए परिवादी को बीस लाख रुपए हर्जाना ब्याज सहित देना होगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज ग्रह गोचर और परिस्थितियां आपके लिए लाभ का मार्ग खोल रही हैं। सिर्फ अत्यधिक मेहनत और एकाग्रता की जरूरत है। आप अपनी योग्यता और काबिलियत के बल पर घर और समाज में संभावित स्थान प्राप्त करेंगे। ...

    और पढ़ें